US Air Travel: अमेरिका में एयर मिशन सर्विस में खराबी के चलते विमान सेवा बुरी तरह से प्रभावित हो गई थी, लेकिन एयर ट्रैफिक ठप होने के एक दिन बाद ही अमेरिकी हवाई यात्रा ज्यादातर सामान्य हो गई हैं. अमेरिका के पूर्वी तट पर गुरुवार की दोपहर तक, लगभग 150 उड़ानें रद्द कर दी गईं थीं और 3,700 से अधिक देरी से चल रही थीं. वहीं, बुधवार को 1,300 से अधिक उड़ानें रद्द की गईं और 11,000 देरी से चलीं. 


 
10 लाख लोग बुरी तरह से प्रभावित 
एयर मिशन सर्विस में खराबी के चलते हजारों उड़ानें दो दिन तक ठप पड़ी रहीं, जिससे अमेरिका में 10 लाख से भी अधिक लोग बुरी तरह से प्रभावित हुए. यूएस फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) ने जानकारी दी कि नोटिस टू एयर मिशन (NOTAM) नामक एक प्रमुख पायलट नोटीफिकेशन सिस्टम में आई गड़बड़ी की वजह से उड़ानें रद्द कर दी गईं. नोटिस टू एयर मिशन (NOTAM) एक नोटिस सिस्टम होता है, जिसमें प्लेन को उड़ाने से संबंधित कर्मियों के लिए आवश्यक जानकारी होती है. 


फिलहाल हमारा पूरा ध्यान तकनीक पर...
FAA वेबसाइट के अनुसार, इसके बारे में और ज्यादा जानकारी नहीं दी गई. इसे मूल रूप से सबसे पहले 1947 में इस्तेमाल किया गया था. इसे पानी के जहाज के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले "नोटिस टू मेरिनर्स" की तर्ज पर तैयार किया गया था. वहीं, बटिगिएग ने मीडिया से कहा, "फिलहाल हमारा पूरा ध्यान तकनीक पर है, जिसमें यह समझना कि यह कैसे हुआ?


अमेरिका में हवाई सेवा देने वाली यूनाइटेड एयरलाइंस, डेल्टा और अमेरिकन एयरलाइंस सहित प्रमुख कंपनियों ने कहा था कि इस खराबी के चलते उड़ानें रोक दी हैं. यूनाइटेड और डेल्टा एयरलाइंस ने यात्रियों को यात्रा छूट दी है. सभी प्रमुख अमेरिकन एयरलाइंस ने कहा कि उसके ग्राहक बिना एक्स्ट्र शुल्क दिए बिना ही बुधवार और गुरुवार को अपनी फ्लाइट्स को फिर से बुक कर सकते हैं. अमेरिका में 11 जनवरी की सुबह-सुबह 7000 हजार उड़ानें रद्द कर दी गईं थीं. एयरपोर्ट सिस्टम में बड़ी गड़बड़ी की वजह से देश भर के लाखों यात्रियों को एयरपोर्ट पर फंसे रहना पड़ा.


यह भी पढ़ें: युद्ध में भाग लेने से मना करने पर कोर्ट ने सुनाई 5 साल की सजा, क्या सैनिकों को जबरदस्ती झोंका जा रहा है?