World Amazing House: अपना घर खरीदने का सपना कौन नहीं देखता. हर कोई चाहता है कि उसका अपना एक घर हो. उसे इस घर से एक स्थायी पता मिले. घर खरीदने के बाद लोग अपनी क्षमता के अनुसार उसे सुंदर बनाने में लग जाते हैं. सोचिए आपको एक ऐसा घर मिले जिसमें आपको कुछ भी लगाने की जरूरत नहीं पड़े, फिर भी यह हमेशा मशहूर रहे. इतना मशहूर की इसके चर्चे दो देशों में हों, तो शायद आप यकीन न करें, लेकिन ऐसा संभव है. अमेरिका में एक ऐसा घर भी है जो आपको दो देशों का नागरिक बनाता है.


मकान की कीमत है करीब 71 लाख


हम जिस घर की बात कर रहे हैं वो घर वर्मोंट (यूएस) और क्यूबेक (कनाडा) के बीच स्थित है. 7,000 वर्ग फुट इस घर की कीमत करीब 109,000 डॉलर यानी 71 लाख रुपये है. इसके मालिक ब्रायन और जोन डुमौलिन हैं. उन्हें भी यह घर 40 साल पहले संपत्ति विरासत में मिली थी. यह घर कनाडा सीमा सेवा एजेंसी के एजेंटों द्वारा कर्मचारियों के प्रवेश के बंदरगाह से सीधे स्टैनस्टेड के रुए प्रिंसिपल में स्थित है और यूएस सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा पोस्ट के नजदीक स्थित है.


बहुत सारे संभावित खरीदार इस संपत्ति पर नजर गड़ाए हुए हैं, लेकिन ड्यूमौलिन को संपत्ति बेचने में मुश्किल हो रही है क्योंकि बहुत सारे नवीनीकरण की जरूरत है और जमीन को पार करने के लिए सुरक्षा प्रतिबंध भी कड़े हैं.


रोज आते हैं करीब 10-12 ग्राहक


घर ने यूएस और कनाडाई दोनों हाउस एजेंटों को आकर्षित किया है जो घर दिखाने के लिए हर दिन लगभग दस से बारह पार्टियां लाते हैं. एक बार जब एक संभावित कनाडाई खरीदार के परिवार ने यूएस लाइन के अंदर कदम रखा, तो ड्यूमौलिन्स को कैनेडियन बॉर्डर पोस्ट को रिपोर्ट करना पड़ा और 45 मिनट में 'मुद्दे' का समाधान हो गया.


दोनों देशों की तरफ एंट्री गेट


घर में अमेरिका और कनाडा दोनों तरफ से एंट्री गेट है. बैकयार्ड हेज में भी एक गेट है, जिसे अमेरिकी एजेंट बंद करना चाहते थे. सुरक्षा के लिहाज से डुमौलिन ऐसा करने के लिए बाध्य थे, इसलिए गेट हर समय बंद रहता है.


ये भी पढ़ें


US: हाईजैक किए गए प्लेन की हुई सुरक्षित लैंडिंग, पायलट को किया गया गिरफ्तार