Balloon Spotted In Colombia: अमेरिका के ऊपर नजर आए 'चाइनीज स्‍पाई बैलून' का शोर अभी थमा नहीं, कि एक और देश की सेना ने अपने ऊपर एक संदिग्‍ध बैलून (Chinese Balloon) देखा है. कोलम्बिया की सेना ने आज 5 फरवरी को बताया कि आसमान में उन्‍हें एक बैलून नजर आया. वे उसकी निगरानी में जुट गए हैं.


बता दें कि कोलंबिया (Colombia) दक्षिणी अमेरिका महाद्वीप के उत्तर-पश्चिम में स्थित एक देश है. अमेरिका और लैटिन अमेरिका के बाद इस दक्षिण अमेरिका महाद्वीपीय देश (कोलंबिया) के अधिकारियों ने भी चाइनीज जासूसी गुब्बारा दिखने का दावा किया है. कोलंबियाई वायु सेना ने कहा कि उसने देश के हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने के बाद 55,000 फीट की ऊंचाई पर एक ऑब्‍जेक्‍ट देखा. वायु सेना ने कहा, "गुब्बारे के समान दिखने वाली कोई चीज देश के उत्तरी क्षेत्र के ऊपर थी, जो 25 समुद्री मील की औसत गति से आगे बढ़ रही थी."


'ऑब्जेक्ट को हवाई क्षेत्र छोड़ने तक किया ट्रैक'
कोलंबियाई वायु सेना ने कहा, ''हमने एयर सिस्‍टम्‍स के जरिए उस ऑब्जेक्ट को [कोलंबियाई] हवाई क्षेत्र छोड़ने तक ट्रैक किया. इस तरह, यह देखा गया कि यह राष्ट्रीय सुरक्षा और रक्षा के साथ-साथ विमानन सुरक्षा के लिए तो खतरा नहीं है."


हाल के वर्षों में कोलंबिया में चीनी व्यापार का विस्तार हुआ है, लेकिन इस देश के चीन के साथ मजबूत राजनीतिक संबंध नहीं हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि कहीं चीन इस तरह जासूसी करने तो नहीं पहुंच गया. 


अमेरिका के मोंटाना के ऊपर से गुजरा था बैलून
इससे पहले चीन (China) का संदिग्ध गुब्बारा अमेरिका के मोंटाना के ऊपर से गुजरा था. मोंटाना में अमेरिकी एयरफोर्स (US AirForce) का स्पेशल बेस है, जहां से इंटरकॉन्टिनेंटल मिसाइल ऑपरेट की जाती हैं. पूरे अमेरिका में ऐसे 3 ही एयरबेस हैं. पेंटागन (Pentagon) ने कहा कि चीन ने इस तरह बैलून को जासूसी के लिए भेजा था. वहीं, चीन का कहना है कि वो सिर्फ एक सिविल बैलून था.


यह भी पढ़ें: अमेरिका के आसमान में इतिहास बनकर रह गया चीन का जासूसी गुब्बारे, देखें किस तरह समंदर में टुकड़े-टुकड़े होकर गिरा