Hong Kong Free Air Ticket Offer: सात समंदर पार विदेश यात्रा का ख्वाब जीवन में हर कोई एक बार देख ही लेता है लेकिन कई बार आर्थिक मजबूरी सपने में बाधक बन जाती है और बात दिल में ही दबी रह जाती है. हॉन्ग कॉन्ग (Hong Kong) ने अपने यहां विदेशी यात्रियों को बुलाने के लिए फ्री एयर टिकट का इंतजाम उसके पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के मकसद से किया है.


बताया जा रहा है कि देश की इकॉनमी का काफी भार पर्यटन उद्योग पर टिका है और कोरोना काल के कारण देश में पर्यटकों की आमद कम हो गई, जिससे उसे नुकसान उठाना पड़ा. अब हॉन्ग कॉन्ग एक बार फिर अपने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कई कोशिशें कर रहा है, जिसमें 'हैलो हॉन्ग कॉन्ग' (Hello Hong Kong) योजना भी शामिल है. 


हॉन्ग कॉन्ग क्यों लाया ये ऑफर?


इस योजना के तहत यात्रियों को 5 लाख एयर टिकट बांटे जाएंगे. हॉन्ग कॉन्ग में एक अधिकारी जॉन ली का-चिउ (John Lee Ka-chiu) ने पिछले गुरुवार (2 फरवरी) को कैंपेन लॉन्च भी कर दिया. फोर्ब्स की रिपोर्ट में हॉन्ग कॉन्ग एयरपोर्ट अथॉरिटी के हवाले से बताया गया है कि यह अभियान महामारी की चरम स्थिति के दौरान सरकारी राहत पैकेज के रूप में एयरलाइंस को दिया गया ताकि चल संपत्ति के दबाव को आसान बनाया जा सके. एयरलाइंस को समर्थन देने के लिए पिछले साल अक्टूबर में ये टिकट खरीदे गए थे. 


कैसे मिलेगा फ्री टिकट?


रिपोर्ट्स के मुताबिक, पांच लाख टिकटों की कुल कीमत 255 मिलियन डॉलर है. आज की भारतीय करेंसी में इतनी कीमत 20 अरब 96 करोड़ 95 लाख 42 हजार 500 रुपये होती है. इन टिकटों को कैथे पैसिफिक, एचके एक्सप्रेस और हांगकांग एयरलाइंस के माध्यम से वितरित किया जाएगा.


फॉर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक, हॉन्ग कॉन्ग जाने के इच्छुक यात्री एक मार्च से hongkongairport.com पर World of Winners नामक लॉटरी के लिए अपना नाम दर्ज करा सकते हैं. 


टिकट तीन चरणों में बांटे जाएंगे. 1 मार्च से 1 अप्रैल तक दक्षिण पूर्व एशिया के लोग इस अभियान का लाभ ले सकेंगे. इसके बाद 1 मई तक चीन में रहने वाले लोगों की बारी आएगी. गर्मियों में हॉन्ग कॉन्ग वासियों को 80,000 और ग्रेटर बे एरिया में रहने वालों को 80,000 मुफ्त हवाई टिकट दिए जाएंगे. कुछ रिपोर्ट्स में जानकारी दी गई है कि फ्री टिकट की लॉटरी लग गई तो पासपोर्ट और वीजा का इंतजाम आपको करना पड़ेगा.


यह भी पढ़ें- Pakistan: पाकिस्तान में बनेगा नया 'तुगलकी कानून'! अब सेना की आलोचना करने वालों की खैर नहीं, होगी इतने साल की सजा