PM Modi in US: अपने अमेरिका दौरे के आखिरी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और वाइस प्रेसिडेंट कमला हैरिस से मुलाकात की. इस मुलाकात के दौरान कमला हैरिस ने भारत से जुड़ी अपनी यादों का जिक्र किया .


पीएम मोदी से मुलाकात के बाद अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा कि भारत के इतिहास और शिक्षा ने दुनिया को प्रभावित किया है. साथ ही भारत ने अपने दर्शन के माध्यम से लाखों लोगों को प्रेरित किया है. इस दौरान उन्होंने साउथ की इडली और अपनी बहन माया की बातें भी शेयर कीं. 


भारत ने लाखों लोगों को प्रेरित किया 


उन्होंने आगे कहा कि भारत उनके जीवन का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है और वह इस देश से गहराई से जुड़ी हुई हैं. उन्होंने कहा कि भारत के इतिहास और इस देश की शिक्षा ने न केवल मुझे प्रभावित किया है, बल्कि उन्होंने निश्चित रूप से पूरे विश्व को आकार दिया है. अमेरिकी वाइस प्रेसिडेंट ने कहा कि इतिहास उठाकर देखें तो भारत ने दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रेरित किया है. उन्होंने आगे अपनी बात रखते हुए कहा कि बिना हथियारों के सविनय अवज्ञा आंदोलन भारत से ही आया है. 


भारत से जुड़ी यादें की साझा 


हैरिस ने अपनी भारत से जुड़ी यादों का जिक्र करते हुए कहा कि बचपन में मेरी मां, मुझे और मेरी बहन माया को अमूमन हर दूसरे साल भारत ले जाया करती थीं, ताकि हम भारत के अपने रुट्स के साथ उन मूल्यों को समझ सकें, जहां से वो आईं थीं. साथ ही अपने दादाजी, अंकल और परिवार के बाकी लोगों से मिल सकें. साथ ही कमला हैरिस ने हंसते हुए कहा कि असल में वो हमें असली इडली खिलाने ले जाया करती थीं, जिससे हम अच्छी इडली को टेस्ट कर सकें.


उन्होंने आगे कहा कि मेरे दादा मुझे भारत के स्वतंत्रता संग्राम और लोकतंत्र के बारे में बताते थे. मैंने उनसे बहुत कुछ सीखा. मां ने भी बहुत कुछ सिखाया. उनकी ही बदौलत आज में यहां आपके सामने अमेरिका की वाइस प्रेसिडेंट के रूप में खड़ी हूं. भारत आने की बात पर उन्होंने कहा कि हमने अपने दादा-दादी से मिलने के लिए उस जगह की यात्रा की, जिसे उस समय मद्रास कहा जाता था. 


पीएम मोदी ने दिया धन्यवाद 


वहीं, पीएम मोदी ने अपने स्वागत के लिए कमला हैरिस का शुक्रिया अदा किया. उन्होंने कहा कि जब कमला हैरिस की मां अमेरिका आईं तो उन्होंने पत्रों के जरिए भारत से संबंध बनाए रखे. दूरी हजारों मील की थी, लेकिन दिल जुड़े थे. आज कमला ने इन बातों को बुलंदियों तक पहुंचाया है. 


ये भी पढ़ें: Khawaja Asif On PM Modi: बिलावल भुट्टो के बाद अब पाक के रक्षामंत्री ने पार की सारी हदें, पीएम मोदी को लेकर कहा ये