Vessel Adrift Between Libya and Malta: समुद्र के रास्ते अफ्रीकी देशों से यूरोप जाने वाली बोट और जहाज के डूबने की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं. खबर है कि अब 400 लोगों से भरा एक जहाज, जिसका फ्यूल खत्‍म हो चुका है और उसके कप्‍तान का भी पता नहीं है, वो माल्टा और लीबिया के बीच अधर में रह गया है. जहाज पर सवार लोग प्रवासी बताए जा रहे हैं, जिन्‍हें समुद्र में डूबने का डर सता रहा है.


इस घटना की जानकारी एक जर्मन एनजीओ सी-वॉच इंटरनेशनल ने अपने ट्विटर अकाउंट पर दी है. भूमध्य सागर में संकटग्रस्त नावों और जहाजों पर नजर रखनी सपोर्ट सर्विस 'अलार्म फोन' ने बताया कि उन्हें कल रात लीबिया के तोब्रुक से रवाना हुए पानी के जहाज से एक फोन आया था. उस जहाज पर पीडि़तों की ओर से खुद को बचाने की गुहार लगाई गई थी. हालांकि, उनके लिए अभी तक कोई बचाव अभियान शुरू नहीं किया गया है.


धीरे-धीरे पानी में डूब रहा शिप!
'अलार्म फोन' की ओर से कहा गया कि उन्होंने भूमध्य सागर में फंसे जहाज के बारे में संबंधित अधिकारियों को सूचित कर दिया था. अलार्म फोन ने कहा कि उस जहाज का ईंधन खत्म हो गया था और उसका निचला डेक पानी से भरा हुआ था. यहां तक कि कप्तान भी कहीं गायब हो गया है और अब वहां उस जहाज को चलाने वाला कोई नहीं बचा.


जल्द मदद नहीं पहुंची तो खत्म हो जाएंगी जिंदगियां
अलार्म फोन ने कहा कि बोर्ड पर मौजूद लोग घबरा रहे थे, जिनमें से कई को चिकित्सकीय मदद की जरूरत है. अलार्म फोन के मुताबिक, उनका अंदाजा है कि वो जहाज अब माल्टीज़ सर्च एंड रेस्क्यू एरिया (एसएआर) में है. हालांकि, जहाज पर सवार लोगों का माल्टीज़ अधिकारियों से संपर्क नहीं हो पा रहा है. ऐसे में यदि जल्‍द से जल्‍द उस डूबते जहाज से लोगों को नहीं बचाया गया, तो वे डूब सकते हैं. 


यह भी पढ़ें:


अफ्रीका से भूमध्य सागर को पार कर यूरोप जा रही नौका डूबी, 17 बचाए गए, 20 लापता, जानिए कहां हुआ हादसा