Afghanistan Governor Died In Blast: अफगानिस्तान के बल्ख प्रांत के तालिबान (Taliban) गवर्नर गुरुवार (9 मार्च) को एक बम ब्लास्ट में मारे गए. इसकी जानकारी बल्ख प्रांत के पुलिस प्रवक्ता आसिफ वजीरी ने विदेशी मीडिया एएफपी को दी. उन्होंने कहा कि आज सुबह एक विस्फोट में गवर्नर मोहम्मद दाऊद मुजम्मिल सहित दो लोगों की मौत हो गई.


विस्फोट के वक्त वो अपने ऑफिस में थे. पुलिस अभी तक पता नहीं कर पाई है कि विस्फोट किस वजह से हुआ. मोहम्मद दाऊद मुजम्मिल अगस्त 2021 में तालिबान के सत्ता में लौटने के बाद से ऐसी परिस्थितियों में मारे जाने वाले सर्वोच्च रैंकिंग वाले तालिबान अधिकारियों में से एक है.


इस्लामिक स्टेट जिहादियों के खिलाफ लड़ाई का नेतृत्व
मोहम्मद दाऊद मुजम्मिल का पिछले साल ही बल्ख में ट्रांसफर हुआ था. इससे पहले वो वो नंगरहार के पूर्वी प्रांत के गवर्नर के रूप में नियुक्त किए गए थे. नंगरहार के पूर्वी प्रांत से उन्होंने इस्लामिक स्टेट जिहादियों के खिलाफ लड़ाई का नेतृत्व किया था.


हमले की अब तक किसी समूह ने जिम्मेदारी नहीं ली है. साल 2021 में सत्ता में लौटने के बाद तालिबान को इस्लामिक स्टेट-खुरासान (IS-K) के तरफ से टारगेट किया जा रहा है. ये हाल के वक्त में तालिबान के मुख्य प्रतिद्वंद्वी के रूप में उभरा है.


हाल ही में अफगानिस्तान में कई हमले 
इस्लामिक स्टेट (IS) ने हाल ही में अफगानिस्तान में कई हमले किए हैं. जनवरी में एक आत्मघाती हमलावर ने काबुल में विदेश मंत्रालय के पास खुद को उड़ा लिया था. इसमें कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई थी. पिछले महीने तालिबान सुरक्षाबलों ने आईएस के दो वरिष्ठ सदस्यों को मारने का दावा किया था.


तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार के मुताबिक काबुल फतेह, क्षेत्रीय आईएस-K खुफिया और संचालन प्रमुख, आईएस-K का एक दूसरा सदस्य 27 फरवरी को काबुल में मारा गया था. एक अन्य वरिष्ठ आईएस-K नेता एजाज अमीन अहिंगर कथित तौर पर काबुल में पिछले छापे में मारा गया था.


ये भी पढ़ें:United Nation On Taliban: तालिबान को UN से झटका, अफगानिस्तान को मिलने वाली सहायता हो सकती है बंद, ये है वजह