Afghanistan Quake & Dog Saga: बीते सप्ताह अफगानिस्तान में आए भूकंप ने काफी तबाही मचाई थी, इसमें हजारों लोग मारे गए और जान-माल का भारी नुकसान भी हुआ. यहां भूकंप (Quake ) से ध्वस्त हुई इमारतों के खंडहरों के बीच सोशल मीडिया पर सफेद रंग के एक पोमेरेनियन (Pamerian) पालतू कुत्ते (Pet Dog) की मार्मिक कहानी इस देश में ही नहीं विदेश में लोगों का ध्यान खींच रही है. ये कुत्ता एक टूटे घर के दरवाजे पर टकटकी लगाए देख रहा है. भूकंप के बाद से ही रोजाना ये यहां आता है और रोता है. दरअसल इस कुत्ते के मालिकों की भूकंप में मौत हो चुकी है. 


भूकंप में मारे गए कुत्ते के मालिक


कहते हैं न कि कुछ जानवर इंसान से भी संवेदनशील होते हैं. कुत्ता ऐसा ही एक जानवर है. अफगानिस्तान में आए भूकंप के बाद बच गए ऐसे ही एक कुत्ते की संवेदनशीलता लोगों की आंखों में नमी ला रही है. गौरतलब है कि भूकंप के बाद यहां लोग अपने परिजनों के गम में बेहाल हैं तो ये पालतू कुत्ता भी इन लोगों से पीछे नहीं है. भूकंप में इस कुत्ते के पालने वाले मालिकों का सारा खानदान खत्म हो गया और अब केवल उस इमारत के खंडहर बचे हैं जिसमें ये अपने मालिकों के साथ रहता है.


 






टूटे घर के दरवाजे पर रोता है ये कुत्ता


गौरतलब है कि जिंदा बचे इस कुत्ते का खयाल मालिकों के मारे जाने के बाद उनके पड़ोसी रख रहे हैं. इन पड़ोसियों का कहना है कि उनके पड़ोसी के घर का हर शख्स भूकंप की भेंट चढ़ गया है. इसके बाद वह इस पोमेरेनियन डॉग की देखभाल करने के लिए उसे अपने साथ ले आए, लेकिन इसके बाद भी रोजाना ये कुत्ता अपने मालिकों के अफगानिस्तान के प्रांत पैक्टिका (Paktika) के गांव ओचकी (Ochki)टूटे घर के दरवाजे पर जाता है. वहां जाकर ये रोता रहता है.


ये भी पढ़ेंः


Afghanistan Earthquake: अफगानिस्तान में भूकंप ने मचाई भारी तबाही, कम-से-कम 250 की मौत, पाकिस्तान तक असर


Afghanistan Earthquake: अफगानिस्तान को भारत का सहारा, भूकंप प्रभावितों के लिए भेजी राहत सामाग्री, देखें तस्वीरें