Earthquake in Afghanistan: तुर्किए के बाद भूकंप ने अफगानिस्तान की भी टेंशन बढ़ा दी है. यहां इस महीने में दूसरी बार भूकंप के झटके लगे. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) के अनुसार, मंगलवार देर रात 1:40 बजे अफगानिस्तान के काबुल में 4.2 तीव्रता का भूकंप आया. भूकंप 69.51 के देशांतर और 34.53 के अक्षांश पर 136 किलोमीटर की गहराई पर आया.


नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने ट्वीट करते हुए बताया कि 8 मार्च को 4.2 तीव्रता का भूकंप आया. भूकंप का अक्षांश: 34.53, लंबाई 69.51 और गहराई 136 किमी तक था. भूकंप का पता चलते ही लोग घरों से बाहर निकल गए. हालांकि अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. 


2 मार्च को भी आया था भूकंप


इससे पहले 2 मार्च को अफगानिस्तान के फैजाबाद क्षेत्र में 2:35 बजे आईएसटी में 4.1 तीव्रता का भूकंप आया था. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) के अनुसार, भूकंप 37.73 के अक्षांश और 73.47 के देशांतर पर 245 किलोमीटर की गहराई में आया.


मंगलवार को भारत के निकोबार और अर्जेंटीना आमने सामने 


बता दें कि मंगलवार सुबह निकोबार द्वीप समूह क्षेत्र में भी भूकंप आया था. यह भूकंप सुबह (6 मार्च) लगभग 5 बजकर 7 मिनट पर भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology) के मुताबिक भूकंप की तीव्रता रिकटर स्केल पर 5 मापी गई. भूकंप के झटके दो देशों भारत और इंडोनेशिया में महसूस किए गए. 


फिलीपींस के मनीला में भी लगे थे मंगलवार को झटके


बता दें कि फिलीपींस के मनीला में भी मंगलवार को भूकंप आया था. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.0 दर्ज की गई थी. अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, भूकंप के यह झटके स्थानीय समयानुसार दोपहर दो बजे महसूस किए गए. इनका केंद्र मिंदानाओ द्वीप में दवाओ डे ओरो प्रांत में रहा. यहां भी किसी के हताहत होने की खबर नहीं थी.


ये भी पढ़ें


Watch: 99 रेस्क्यू ऑपरेशन में शामिल रहा कुमकी हाथी कलीम हुआ रिटायर, दिया गया गॉर्ड ऑफ ऑनर