Afghanistan: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में बुधवार की दोपहर एक भयंकर विस्फोट हुआ, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई और 13 अन्य घायल हो गए हैं. काबुल पुलिस प्रमुख द्वारा नियुक्त प्रवक्ता खालिद ज़ादरान ने यह जानकारी दी है, लेकिन उन्होंने यह नहीं बताया कि यह विस्फोट एक दुर्घटना थी या किसी आतंकी हमले का परिणाम था. प्रवक्ता ने अपने एक बयान में कहा कि ये विस्फोट शहर के पश्चिमी देहमाज़ंग पड़ोस में एक रेस्तरां में हुआ. उन्होंने बताया कि विस्फोट के कारणों का पता लगाने के लिए एक टीम इलाके में पहुंच गई है.


स्थानीय निवासियों और श्रमिकों ने कहा कि ये रेस्तरां कम आय वाले श्रमिकों और गरीब लोगों के खाने के लिए एक लोकप्रिय स्थान था, क्योंकि यह सस्ता था. विस्फोट में मारे गए लोगों में से एक किशोर था जो इलाके में एक फोटोग्राफी की दुकान में काम करता था. इस घटना के कई घंटे बाद बुधवार को सभी मृतकों का अंतिम संस्कार किया गया. वहीं, घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.


एक पिता ने कहा-मेरा बेटा मारा गया, किससे सवाल करूं


एक प्रत्यक्षदर्शी हामिद ने कहा कि उसके तीन दोस्त मारे गए और कई हताहत हुए और हमने उन्हें एक नागरिक वाहन और कुछ अन्य वाहनों में डाल दिया और उन्हें इस्तिकलाल अस्पताल ले जाया गया. पीड़ितों में से एक के पिता मोहम्मद मुख्तार ने कहा कि उनका बेटा रेस्तरां में दोपहर का भोजन कर रहा था और ये विस्फोट हुआ. उन्होंने बताया कि पांच मिनट बाद, हमें सूचित किया गया कि मेरा बेटा विस्फोट में शहीद हो गया है. जब मैं अस्पताल गया, तो मैंने अपने बेटे का शव देखा. इसके लिए कौन जिम्मेदार है? मैं उसके नुकसान के लिए किसे जिम्मेदार ठहरा सकता हूं?


बता दें कि आईएस के स्थानीय सहयोगी, जिसे खुरासान प्रांत में इस्लामिक स्टेट के रूप में जाना जाता है, ने पिछले अगस्त में तालिबान द्वारा सत्ता पर कब्जा करने के बाद से देश भर में मस्जिदों और अल्पसंख्यकों पर हमले बढ़ा दिए हैं. ये समूह 2014 में पूर्वी अफगानिस्तान में उभरा था और इसे देश के नए तालिबान शासकों के सामने सबसे बड़ी सुरक्षा चुनौती के रूप में देखा जाता है. एक साल पहले उनके अधिग्रहण के बाद, तालिबान ने आईएस पर व्यापक कार्रवाई शुरू की है.


पिछले महीने मस्जिद में हुआ था धमाका, 30 लोगों की हुई थी मौत


काबुल में बम विस्फोट की घटनाओं में लगातर वृद्धि देखी जा रही है. पिछले महीने भी वहां की एक मस्जिद में बड़ा धमाका हुआ था, जिसमें 30 लोगों की मौत हो गई थी जबकि इस हमले में 40 लोग जख्मी हो गए थे.


बम विस्फोट की घटना में कहा गया था कि मगरिब की नमाज के वक्त मस्जिद में विस्फोट हुआ था, जिसमें मस्जिद के इमाम अमीर मोहम्मद काबुली भी मारे गए थे. तालिबान की सत्ता में वापसी के बाद तालिबान के प्रतिद्धंदी आतंकी संगठन आईएस काफी सक्रिय हो गया है. संगठन ने पिछले कुछ दिनों में अफगानिस्तान में हमले तेज कर दिए हैं.


ये भी पढ़ें:
Mark Zuckerberg New Baby: तीसरे बच्चे के पिता बनने वाले हैं मार्क जुकरबर्ग, पत्नी संग तस्वीर साझा कर दी ये जानकारी
Russia Ukraine War: यूएन महासभा में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन बोले, 'रूस ने यूक्रेन में UN चार्टर का उल्लंघन किया'