Joe Biden Speech UNGA: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) को संबोधित हुए रूस-यूक्रेन जंग (Russia Ukraine War) को लेकर रूस पर जमकर हमला बोला. बाइडेन ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के एक प्रमुख सदस्य ने अपने पड़ोसी पर आक्रमण किया, एक संप्रभु राज्य को मानचित्र से मिटाने का प्रयास किया. रूस ने बेशर्मी से संयुक्त राष्ट्र के चार्टर के मूल सिद्धांतों का उल्लंघन किया है.


संयुक्त राष्ट्र में बाइडेन ने कहा कि रूस ने यूक्रेन में ‘‘क्रूर और अनावश्यक युद्ध’ छेड़ कर विश्व संगठन के चार्टर की मूल भावना का निर्लज्जता से उल्लंघन किया है. उन्होंने कहा कि आज ही के दिन, राष्ट्रपति पुतिन ने अप्रसार व्यवस्था की जिम्मेदारियों के प्रति लापरवाह होकर यूरोप के खिलाफ परमाणु धमकियां दीं. रूस लड़ाई में शामिल होने के लिए और सैनिकों को बुला रहा है. क्रेमलिन यूक्रेन के कुछ हिस्सों पर कब्जा करने की कोशिश करने के लिए एक दिखावटी जनमत संग्रह आयोजित कर रहा है. 


जो बाइडेन ने और क्या कुछ कहा?


जो बाइडेन ने कहा कि यह युद्ध यूक्रेन के एक राज्य के रूप में अस्तित्व के अधिकार को खत्म करने के बारे में है. आप जो भी हैं, जहां भी रहते हैं, जो कुछ भी आप मानते हैं, ये जो हो रहा है आपको चिंतित कर देगा. इसलिए महासभा में 141 देश एक साथ आए और यूक्रेन के खिलाफ रूस के युद्ध की निंदा की. 


"किसी देश के क्षेत्र को बलपूर्वक जब्त नहीं कर सकते"


अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि आप की तरह, संयुक्त राज्य अमेरिका चाहता है कि यह युद्ध उचित शर्तों पर समाप्त हो, जिन शर्तों पर हम सभी ने हस्ताक्षर किए हैं, कि आप किसी देश के क्षेत्र को बलपूर्वक जब्त नहीं कर सकते. इस रास्ते में खड़ा एकमात्र देश रूस है. 


रूस के राष्ट्रपति ने दी थी चेतावनी


बता दें कि, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने पश्चिमी देशों से तनाव के बीच बुधवार को आंशिक सैन्य लामबंदी (Partial Military Mobilization) का आदेश जारी किया है. उन्होंने पश्चिमी देशों खासतौर पर अमेरिका को कड़ी चेतावनी भी दी थी. उन्होंने कहा था कि देश में अब तीन लाख रिजर्व सैनिकों को तैनात किया जाएगा. रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia Ukraine War) को शुरू हुए 200 से ज्यादा दिन बीत चुके हैं, जो अभी भी जारी है. अब तक दोनों तरफ से हजारों लोगों की मौत हो चुकी है.


ये भी पढ़ें- 


Ukraine-Russia War: 'विफलता का सबूत है सैनिक जुटाने का ऐलान', पुतिन के फैसले पर ब्रिटेन के रक्षा मंत्री का निशाना


China: इस्लाम को चीन के अनुरूप ढालें', शी जिनपिंग की पार्टी के नेता का फरमान