Elnaaz Norouzi: महसा अमीनी (Mehsa Amini) की मौत के बाद हिजाब के खिलाफ ईरान में शुरू हुआ विरोध प्रदर्शन (Iran Protest) अब सोशल मीडिया पर भी तेजी से बढ़ता जा रहा है. दुनियाभर से बड़ी-बड़ी हस्तियां किसी न किसी तरह इस आंदोलन का समर्थन कर रही हैं. इसी के तहत ‘सेक्रेड गेम्स’ वेब सीरीज में नजर आईं अभिनेत्री एलनाज नौरोजी (Elnaaz Norouzi) ने भी इस आंदोलन के समर्थन में अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है. 


इस वीडियो में ईरानी ऐक्ट्रेस को अपना हिजाब और बुर्का उतारते हुए देखा जा सकता है. इसके बाद वह एकाएक सभी कपड़े उतारना शरू करती हैं. इस वीडियो के कैप्शन में उन्होंने लिखा है कि 'हर महिला, दुनिया में कहीं भी, इस बात की परवाह किए बगैर कि वह कहां से है, उसे यह अधिकार होना चाहिए कि वह जो चाहे, जब चाहे और जहां चाहे पहन सके. किसी को भी यह अधिकार नहीं है कि वह उसे जज करे या उसे दूसरे कपड़े पहनने के लिए कहे.'



'नहीं दे रही न्यूडिटी को बढ़ावा'


उन्होंने आगे लिखा कि हर किसी के अलग-अलग विचार और विश्वास होते हैं और उनका सम्मान किया जाना चाहिए. लोकतंत्र का मतलब है फैसले लेने की शक्ति. हर महिला को अपने शरीर पर फैसले लेने की शक्ति होनी चाहिए. इसके बाद उन्होंने लिखा वह न्यूडिटी को बढ़ावा नहीं दे रही हैं, वह पसंद की स्वतंत्रता को बढ़ावा दे रही हैं. 


कपड़ों को लेकर हुई थीं गिरफ्तार 


इससे पहले अभिनेत्री एलनाज नौरोजी ईरान में शुरू हुआ विरोध प्रदर्शन के बीच एक चौंकाने वाला खुलासा कर चुकी हैं. उन्होंने एक वीडियो शेयर कर बताया था कि एक बार पुलिस ने उन्हें भी गिरफ्तार कर लिया था. उनका कहना था कि वह अपने कजिन के साथ कहीं बाहर थीं. उन्होंने टाइट पैंट पहनी थी. इसी बात पर उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया, जब उनके लिए कोई ढीले-ढाले कपड़े लेकर आया तब जाकर उन्हें छोड़ा गया.


एलनाज नौरोजी ईरान की रहने वाली हैं, लेकिन वो इंडिया में एक एक्ट्रेस और म़ॉडल के तौर पर काम करती हैं. उनका परिवार ईरान में ही रहता है. दरअसल, ईरान में हिजाब को लेकर विरोध बढ़ता जा रहा है. यहां महसा अमीनी (Mehsa Amini) एक 22 वर्षीय ईरानी महिला को हिजाब ना पहनने के कारण गिरफ्तार किया गया था और पुलिस हिरासत में ही उनकी मौत हो गई.


ये भी पढ़ें: 


Iran Hijab Row: सच्चाई दिखाने वाली पत्रकार को बिना आरोप के जेल, हिजाब नहीं पहनने वाली महिला की मौत का किया था खुलासा


सऊदी अरब में लड़कियां कर रहीं पोल डांस, आग बबूला हुए कट्टरपंथी