Gallup Survey: गैलप द्वारा किए गए सर्वेक्षण के अनुसार डोनाल्ड ट्रंप की अनुमादित रेटिंग बाकी पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपतियों की तुलना में सबसे कम है और वह अपने कई पूर्ववर्तियों से पीछे है. सर्वेक्षण में अमेरिकियों से पूछा गया कि क्या वे कुछ पूर्व राष्ट्रपतियों को स्वीकार करते हैं और दिखाया गया कि डोनाल्ड ट्रम्प की अनुमोदन रेटिंग केवल 46 प्रतिशत थी.  


पहली बार सर्वेक्षण में शामिल किए गए ट्रंप
ऐसा तब हुआ जब डोनाल्ड ट्रम्प ने 2024 के रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के नामांकन से पहले प्रचार करना जारी रखा है. यह पहली बार है जब गैलप के पूर्व राष्ट्रपतियों के सर्वेक्षण में डोनाल्ड ट्रंप को शामिल किया है. हांलाकि जब डोनाल्ड ट्रम्प के कार्यकाल के अनुसार उनकी पूर्वव्यापी रेटिंग पूर्व राष्ट्रपति के लिए गैलप की औसत अनुमोदन रेटिंग से अधिक है.  
 
2018 में आयोजित किया गया था आखिरी सर्वेक्षण
बता दें कि आखिरी बार सर्वेक्षण  2018 में आयोजित किया गया था. 2023 गैलप मतदान सभी 50 अमेरिकी राज्यों में रहने वाले 1,013 वयस्कों के नमूने के बीच आयोजित किया गया था. गैलप ने कहा, "समय के साथ न केवल पूर्वव्यापी अनुमोदन रेटिंग में सुधार होता है, बल्कि आम तौर पर राष्ट्रपतियों की औसत नौकरी अनुमोदन रेटिंग से भी अधिक होती हैं. 


कौन है पहले स्थान पर ? 
सर्वेक्षण में पाया गया कि पूर्व राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी की अनुमोदन रेटिंग सूचीबद्ध राष्ट्रपतियों में सबसे अधिक 90 प्रतिशत थी. जबकि केवल रिचर्ड निक्सन की रेटिंग उनके कार्यकाल के दौरान औसत से कम है. गैलप के सर्वेक्षण में निक्सन की अनुमोदन रेटिंग केवल 34 प्रतिशत थी.


रिपब्लिकन रोनाल्ड रीगन को 69 प्रतिशत लोगों ने पंसद किया है और 28 प्रतिशत लोगों ने नापसंद करने के साथ सर्वेक्षण में दूसरे स्थान पर आए है. सर्वेक्षण में बराक ओबामा की रेटिंग 63 प्रतिशत थी, जबकि 37 प्रतिशत लोगों ने उन्हें नापसंद किया था. वहीं जॉर्ज एचडब्ल्यू बुश को 66 प्रतिशत पसंद किया और 32 प्रतिशत अस्वीकृति मिली थी. इस सूची में जिमी कार्टर, बिल क्लिंटन और जॉर्ज डब्लू. बुश का नाम भी शामिल है. 


बता दें कि गैलप के सर्वेक्षण में दो पूर्व राष्ट्रपतियों फोर्ड और पूर्व राष्ट्रपति लिंडन बी. जॉनसन. को शामिल नहीं किया गया है. 


यह भी पढ़ें- अमेरिकी डॉलर की 'चौधराहट' मिलकर भी कम नहीं कर पाए रूस-चीन,क्या अब भारत ने उठाया बीड़ा?