चीन के वुहान शहर में साल 2019 में मिला कोरोना एक बार फिर खौफ पैदा कर रहा है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने सोमवार कहा कि देश में इस साल अब तक दर्ज हुए मामले साल 2021 का तुलना में सबसे ज्यादा सामने आए हैं. वहीं, डब्ल्यूएचओ का कहना है कि ऑमिक्रोन और डेल्टा का मिश्रण एक नया वेरिएंट आ सकता है जो दुनिया भर चौथी लहर का जिम्मेदार होगा. 


आंकड़ों की बात करें तो चीन में एक दिन में 1337 नए मामले दर्ज हुए हैं. रॉयटर्स के मुताबिक, बीते साल चीन में कुल 8378 मामले दर्ज हुए थे. वहीं, साल 2022 के तीन महीनों में 9 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं.  जानकारी के मुताबिक, ये मामले बीजिंग, शंघाई, शेडोंग समेत अन्य कई राज्यों से सामने आए हैं. एक रिपोर्ट की माने तो चीन में बढ़ते मामले एक बार फिर चीनी अर्थव्यवस्था को हिला सकते हैं क्योंकि इस वक्त करीब 3 करोड़ से ज्यादा लोग लॉकडाउन में कैद हैं. 


हांगकांड में 27,647 नए मामलों की पुष्टि


शेनझेन में चीन की दो प्रमुख कंपनी हुवावे (Huawei) और टेनसेंट का हेड ऑफिस है. इस शहर की सीमा हांगकांग से लगती है, जहां पहले ही बड़ी संख्या में लोग कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं. हांगकांग में स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही है, जहां अधिकारियों ने कोरोना वायरस के 27,647 नए मामलों की पुष्टि की है. हांगकांग में कोरोना से 87 और लोगों की मौत हो गई, जिसके बाद संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 3,729 हो गई है. 


शहर से बाहर नहीं निकलने के निर्देश


इस बीच, शंघाई में स्कूल-पार्क बंद रहे, वहीं बीजिंग में रिहायशी इलाकों में प्रवेश पर पाबंदी लगा दी गई. नए मामले मिलने के बाद बीजिंग में प्रशासन ने लोगों से घरों से बाहर नहीं निकलने को कहा है. यहां तक ​​कि लोगों को भी निर्देश दिया गया है कि जब तक बहुत जरूरी न हो शहर से बाहर नहीं निकलें.  


यह भी पढ़ें.


PM मोदी और योगी आदित्यनाथ की 100 मिनट की मीटिंग में क्या चर्चा हुई? जानें इस मुलाकात के मायने 


Parliament Budget Session: पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर राज्यसभा में तीखी नोकझोंक, हरदीप पुरी ने दिया ये जवाब