9,000 Ukrainian soldiers killed : रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध ((Russia-Ukraine War)को अब 6 महीने पूरे हो चुके हैं. इस बीच देश के शीर्ष सैन्य अधिकारी ने बताया कि रूस के हमले के बाद से अब तक लगभग 9,000 यूक्रेनी सैनिक मारे (9,000 Ukrainian soldiers killed)गए हैं. वहीं, अब ब्लॉक यूक्रेन की सेना के लिए मिलिट्री ट्रेनिंग पर विचार कर रहा है. 


इसके साथ ही यूक्रेन के कमांडर इन चीफ जनरल वेलेरी जालुजनी (Valery Jaluzni)ने यूक्रेन के बच्चों को लेकर भी चिंता जताई है. उन्होंने कहा कि इस वक्त बच्चों पर ध्यान देने की ज्यादा जरूरत है क्योंकि उनके पिता या तो युद्ध के मोर्चे पर हैं या उन लगभग 9,000 नायकों में थे, जो मारे गए. 


वेलेरी जालुजनी ने कहा कि अप्रैल के बाद से कीव के सैन्य नुकसान का पहला संकेत था. रूस ने हालातों को लेकर अब यहां के अधिकारियों का दर्द छलकने लगा है. दरअसल, दुनिया भर में ऊर्जा की बढ़ती कीमतों और भोजन की कमी के साथ रूस में युद्ध से लोगों को भारी नुकसान झेलना पड़ा है.


यूक्रन पर दरिया डुगिन की हत्या का आरोप 


वहीं, दूसरी तरफ रूस की एफएसबी सुरक्षा सेवाओं ने यूक्रेन पर मॉस्को के बाहरी इलाके में कार बम विस्फोट लगाने का आरोप लगाया, जिसमें रूस के राजनीतिक विश्लेषक और दार्शनिक अलेक्जेंडर डुगीन की बेटी दरिया डुगिन (Darya Dugin) की मौत हो गई. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी उनके परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की है. 


एफएसबी के बयान में कहा गया इस हमले के लिए जिम्मेदार व्यक्ति एक यूक्रेनी महिला थी, जिसने उसी इमारत में एक अपार्टमेंट किराए पर लिया था, जहां डुगिना रहती थी. कार बम विस्फोट के बाद महिला यूरोपीय संघ के सदस्य एस्टोनिया के साथ भाग गई थी. 


हालांकि, यूक्रेन के राष्ट्रपति के सलाहकार मायखायलो पोडोलीक (Mykhailo Podolik)ने इस बात से इनकार किया था कि कीव का बमबारी से कोई लेना-देना था. 


स्वतंत्रता दिवस पर बड़े रूसी हमले की आशंका


24 अगस्त को यूक्रेन का स्वतंत्रता दिवस है. इसे लेकर भी यहां अलर्ट जारी कर दिया गया है. खबर है कि यूक्रेन के स्वतंत्रता दिवस पर रूस बड़ा हमला कर सकता है. इसे लेकर राष्ट्रपति जेलेंस्की भी लोगों को आगाह कर चुके हैं. राजधानी कीव में पहले ही सार्वजनिक समारोहों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा कर दी गई थी और खार्किव शहर ने कर्फ्यू की घोषणा कर दी है. 


ये भी पढ़ें : 


Russia-Ukraine War: यूक्रेन युद्ध के वो 6 महीने जिसने दुनिया को हिला कर रख दिया


Ukraine Russia War: अमेरिका ने यूक्रेन पर हमले के बाद रूस के 5,000 लोगों पर प्रतिबंध लगाए, यूक्रेन को लेकर कही बड़ी बात


ये भी पढ़ें :