ढाकाः बांग्लादेश में आतंकवाद को लेकर एक बड़ी खबर निकल कर सामने आ रही है. बांग्लादेश पुलिस ने दावा किया है कि आतंकवादी संगठन हेफाजत-ए-इस्लाम के गिरफ्तार हुए नेता मामुनुल हक ने दान में मिले पैसे को इस्तेमाल आतंकवादी गतिविधि में किया है. बांग्लादेश पुलिस ने बताया है कि आतंकवादी संगठन हेफाजत-ए-इस्लाम के नेता मामुनुल हक के बैंक खाते से 6 करोड़ टाका का लेन-देन पाया है. पुलिस उसे दान दिए गए धन के उपयोग की जांच कर रही है. अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि ऐसे धन का उपयोग आतंकवाद के वित्तपोषण के लिए इस्तेमाल किया जाता है.


हेफाजत ने रोहिंग्या शरणार्थियों की सहायता के नाम पर, मदरसों के विकास और उनके छात्रों के कल्याण के लिए और अपने स्वयं के फंड के लिए ज्यादातर प्रवासियों से बड़ी मात्रा में दान एकत्र किया था. पुलिस अधिकारियों ने एक समाचार एजेंसी को बताया कि इस धन का अधिकांश हिस्सा आतंकवाद पर और मामुनुल के निजी काम में खर्च किया है.


ढाका मेट्रोपॉलिटन पुलिस के संयुक्त आयुक्त, जासूसी शाखा, महबूब आलम ने कहा कि कानून लागू करने वालों ने इन फंडों के उपयोग में विसंगतियां पाईं. हेफाजत के पूर्व वित्त सचिव मोनिर हुसैन काशमी द्वारा किए गए लेन-देन में भी विसंगतियां थीं. आलम ने कहा, "पुलिस एजेंसियां बहुत जल्द अदालत में आरोप दायर करेंगी. सभी की जांच चल रही है, लेकिन हम अभी तक राशि का पता नहीं लगा सके हैं."


मामुनुल, जिसे 18 अप्रैल को राजधानी के मोहम्मदपुर में जामिया रहमानिया अरब मदरसा से गिरफ्तार किया गया था, मार्च में भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की दो यात्राओं के दौरान देशभर में हुई हिंसा के संबंध में और कुछ पहले के मामलों में, उसने स्वीकार किया था कि उसके एक के साथ संबंध थे पाकिस्तान आतंकवादी समूह और तालिबान राज्य की स्थापना के लिए शेख हसीना सरकार को हटाने की कोशिश कर रहा था.


मामुनुल का पाकिस्तान में एक कट्टरपंथी संगठन के साथ संबंध था. वह 2005 में पाकिस्तान गया और वहां 40 दिनों तक रहा. उसने संगठन से उग्रवाद का प्रशिक्षण प्राप्त किया. वह कट्टरपंथी विचारधारा के साथ देश लौटा और हमारे देश में हिंसक गतिविधियों को अंजाम दिया. इसके अलावा, उसने सरकार को बेदखल करने की साजिश रची. एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि मामुनुल अपने बहनोई नियामत उल्लाह की मदद से पाकिस्तान के आतंकवादी संगठन में शामिल हो गया था.


पुलिस ने कहा कि ममुनुल, जो अपने घृणास्पद भाषण और धार्मिक सभाओं और सोशल मीडिया पर हिंसक उपदेशों के लिए इस्लामिक कट्टरपंथियों के बीच प्रसिद्ध है, ने आतंकवादियों के प्रजनन स्थल, कौमी मदरसों के छात्रों का उपयोग करके राजनीतिक लाभ हासिल करने के लिए हेफाजत का इस्तेमाल किया था.


इसे भी पढ़ेंः
मुंबई की सड़कों पर भारी ट्रैफिक देख हैरान हुए CM उद्धव, कहा- ऐसा ही रहा तो सख्त पाबंदियां लगानी होंगी


कोरोना काल में हो गई माता-पिता की मौत, अब सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए नहीं मिल रहा कोविड लिखा मृत्यु प्रमाणपत्र