Sri Lanka Caught Indian Fishermen : समंदर में मछली पकड़ने वाले दो दर्जन भारतीय मछुआरों को श्रीलंका की नौसेना पकड़कर अपने देश ले गई. भारत की ओर से जवाब मांगे जाने पर, श्रीलंकाई नौसेना (Sri Lanka Navy) ने कहा कि जिन मछुआरों (Fishermen) को गिरफ्तार किया गया है वे जाफना के डेल्फ्ट द्वीप के उत्तर पश्चिम में उसके जलक्षेत्र में मछलियां पकड़ रहे थे. अब उन मछुआरों को श्रीलंकाई जेलों में रखा जाएगा.


श्रीलंका की नौसेना द्वारा भारतीय मछुआरों को पकड़े जाने की यह घटना पाकिस्‍तान से घटित होने वाली घटनाओं जैसी है. हर साल पाकिस्‍तान अरब सागर से इसी तरह सैकड़ों भारतीय मछुआरों को कैद कर लेता है. उसके बाद उन्‍हें कराची या अन्‍य शहरों की जेलों में रखा जाता है. कई-कई साल बीत जाने पर उनकी रिहाई होती है, और कुछ को तो वहीं मार भी डाला गया है. 




श्रीलंकाई नौसेना बोली- हमारे क्षेत्र में घुस आए थे
न्‍यूज एजेंसी PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, श्रीलंकाई नौसेना ने एक बयान में कहा- ''हमने बुधवार, 21 जून की देर रात श्रीलंकाई जल क्षेत्र में अवैध रूप से मछली पकड़ने वाले मछुआरों की नौकाओं को खदेड़ने के लिए एक विशेष अभियान चलाया. उस दौरान बहुत-से मछुआरे वहां थे, उन्हें घेराबंदी कर गिरफ्तार कर लिया गया. पूछताछ में सामने आया कि वे लोग तमिलनाडु के रामनाथपुरम, पुडुकोट्टई और नागपट्टिनम जिलों के रहने वाले हैं. उन मछुआरों को देर रात नेदुनथीवु के पास से पकड़ा गया और उनकी 4 नौकाओं को भी जब्त कर लिया गया. बाद में उन्हें कांकेसनथुरई पोर्ट ले जाया गया और मैलाडी मत्स्य पालन निरीक्षक के हवाले कर दिया गया.''


'मछुआरों को अगवा किया गया, नौकाएं छीन ली गईं'
श्रीलंका की इस कार्रवाई से तमिलनाडु में राजनीतिक दल पट्टाली मक्कल काची (पीएमके) के नेता खफा हो गए हैं. इसके अलावा कई मछुआरों के संगठनों ने भी श्रीलंका की नौसेना की कार्रवाई पर ऐतराज जताया है. पीएमके के संस्थापक डॉ एस रामदास ने एक ट्वीट में कहा कि मछुआरों के मुद्दे सहित विभिन्न मामलों पर चर्चा के लिए गठित भारत-श्रीलंका संयुक्त समिति को भारतीय मछुआरों का स्थायी समाधान खोजने के लिए तत्काल बुलाया जाना चाहिए. उन्‍होंने कहा कि श्रीलंकाई नौसेना द्वारा मछुआरों को अगवा किया गया है, उनकी नौकाएं छीन ली गई हैं. 


भारतीय मछुआरों पर कई बार हो चुकी है गोलीबारी
बता दें कि भारत और श्रीलंका के बीच संबंधों में मछुआरों का मुद्दा विवादास्पद रहा है. श्रीलंकाई नौसेना ने अब तक कई बार पाक जलडमरूमध्य (Palk Strait) में भारतीय मछुआरों को निशाना बनाया है, उन पर गोलियां बरसाई हैं. कथित तौर पर श्रीलंका के जल क्षेत्र में अवैध रूप से प्रवेश करने की कई घटनाओं में मछुआरों की नौकाओं को जब्त कर लिया गया, और बाद में वापस भी नहीं दिया गया. 


यह भी पढ़ें: पाकिस्‍तान की कैद में 500 से ज्‍यादा भारतीय मछुआरे, बरसों बाद 200 हुए रिहा, सरजमीं पर लौटे तो यूं खिल उठे चेहरे, देखें तस्‍वीरें