Varanasi Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से 33 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र चुनाव आयोग ने अवैध बताए हैं. वहीं सात उम्मीदावरों के नामांकन पत्र वैध पाए गए हैं. 


पीएम मोदी ने 14 मई को बीजेपी उम्मीदवार के रूप में वाराणसी लोकसभा सीट से अपना नामांकन पत्र तीसरी बार लगातार दाखिल किया था. इससे साफ होता है कि अगर कोई 17 मई से पहले नामांकन वापस नहीं लेता है तो वाराणसी से पीएम मोदी सहित 8 लोग चुनावी मैदान में उतरेंगे. 


वाराणसी से कौन-कौन चुनाव लड़ रहा है?
बीजेपी की टिकट पर पीएम मोदी वाराणसी से चुनाव लड़ रहे हैं
अजय रॉय- कांग्रेस
अतहर जमाल लारी- बहुजन समाज पार्टी
गगन प्रकाश- अपना दल (कमेरावादी)
पारस नाथ केशरी- राष्ट्रीय समाजवादी जन क्रांति पार्टी
कोली शेट्टी शिवकुमार- युग तुलसी पार्टी
संजय कुमार तिवारी- निर्दलीय
दिनेश कुमार यादव- निर्दलीय




सात चरणों में हो रहे हैं चुनाव
देश में सात चरणों में लोकसभा चुनाव हो रहे हैं. अभी तक चार चरणों को लेकर वोटिंग हो चुकी है. वहीं पांचवे चरण के तहत 20 मई को 49, छठे चरण के तहत 25 मई को 57 और सातवें चरण के तहत 1 जून को लोकसभा की 57 सीटों पर मतदान होगा. नतीजों की घोषणा 4 जून को होगी. 


कौन से मुख्य दल चुनावी मैदान में उतरे हैं?
एक तरफ बीजेपी के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन( NDA) है. वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस, टीएमसी, आम आदमी पार्टी, उद्धव ठाकरे की शिवसेना, शरद पवार की एनसीपी और लेफ्ट सहित कई अन्य दलों वाला विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' है. इसके अलावा केसीआर की बीआरएस और मायावती की बसपा सहित कई दल किसी भी गठबंधन का हिस्सा नहीं है. 


इस चुनाव में एक तरफ बीजेपी को उम्मीद है कि नरेंद्र मोदी तीसरी बार पीएम बनेंगे तो वहीं विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' को लगता है कि लोग इस बार उनका साथ देंगे. 


ये भी पढ़ें- Exclusive: 'मैं बस पड़ा हुआ पर्दा हटा रहा हूं', राम मंदिर और काशी विश्वनाथ की विरासत पर बोले PM मोदी