लखनऊ: प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन ने बुधवार को कहा कि उत्तर प्रदेश के इंजीनियरिंग व मैनेजमेंट कॉलेजों के विद्यार्थियों को रोजगार पाने का अवसर मिलने जा रहा है, और इसके लिए सरकार ने नामी कंपनी के साथ एमओयू किया है, जिसमें गूगल, एमेजन व फेसबुक जैसी शीर्ष कंपनियां शामिल हैं. टंडन ने कहा कि डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) से संबद्घ इन कॉलेजों के अब हर साल 30 हजार विद्यार्थियों के प्लेसमेंट करवाए जाएंगे.


उन्होंने बताया, "अभी हर साल 10 हजार विद्यार्थियों का विभिन्न कंपनियों में प्लेसमेंट करवाया जा रहा है. केंद्रीय प्लेसमेंट सेल को और मजबूत बनाते हुए विद्यार्थियों के लिए रोजगार के अवसर बढ़ाए जाएंगे. इसके लिए यूनिवर्सिटी इंडस्ट्री इंटरफेस सेल भी बनाया गया है."


उन्होंने बताया, "इसके साथ ही पॉलीटेक्निक संस्थानों में भी विद्यार्थियों को रोजगार दिलाए गए. बीते वर्ष राजकीय व अनुदानित पॉलीटेक्निक संस्थाओं में उत्तीर्ण 16278 में से 7230 अर्थात 44.42 फीसद को रोजगार दिलाया गया. इस वर्ष अंतिम वर्ष में अध्ययनरत 19155 विद्यार्थियों में से 4838 यानी 25 फीसद विद्यार्थी परिसर छात्रावासों के माध्यम से सत्रावसान के पूर्व ही नौकरी पा चुके हैं. पॉलीटेक्निक में राज्य प्लेसमेंट सेल व 10 बड़ी संस्थाओं में क्षेत्रीय प्लेसमेंट सेल बनाए गए हैं."


टंडन ने कहा, "विभाग तकनीकी विश्वविद्यालयों के साथ-साथ पॉलीटेक्निक संस्थाओं में भी ऑनलाइन टीचिंग व लर्निग पर जोर दे रहा है. 47 पॉलीटेक्निक संस्थानों में वर्चुअल क्लास रूम बनाए गए. 49 पॉलीटेक्निक संस्थाओं में लैंग्वेज लैब बनाई गई हैं. एकेटीयू के लखनऊ व नोएडा कैंपस में अत्याधुनिक शैक्षिक स्टूडियो बनाए गए हैं."