नई दिल्ली: अयोध्या में 'राम मंदिर' के निर्माण को लेकर एक बार फिर माहौल गरमाया हुआ है. कल विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) धर्म संसद का आयोजन करेगी. इससे ठीक पहले आज महाराष्ट्र में सियासी वजूद रखने वाले शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे दो दिवसीय दौरे पर 'रामनगरी' पहुंचेंगे. उनके निशाने पर बीजेपी है. ध्यान रहे कि शिवसेना महाराष्ट्र और केंद्र में बीजेपी की सहयोगी है. दोनों संगठनों के कार्यक्रम को देखते हुए एहतियातन सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं. अयोध्या को किले के रूप में तब्दील कर दिया गया है.


उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि अयोध्या में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए एक अपर पुलिस महानिदेशक स्तर के अधिकारी, एक उप पुलिस महानिरीक्षक, तीन वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, 10 अपर पुलिस अधीक्षक, 21 क्षेत्राधिकारी, 160 इंस्पेक्टर, 700 कांस्टेबल, पीएसी की 42 कंपनी, आरएएफ की पांच कंपनियां तैनात की गई हैं. इसके अलावा, एटीएस के कमांडो और ड्रोन कैमरे भी निगरानी के लिए तैनात किए गए हैं.


शिवसेना के राज्यसभा सांसद संजय राउत ने कल यह कहकर माहौल और गरमा दिया कि बाबरी मस्जिद को 17 मिनट में ढहाया जा सकता है, तो फिर मंदिर निर्माण के लिए कानून बनाने में इतनी देरी क्यों हो रही है. राउत अयोध्या में बीते कुछ दिनों से अपने पार्टी नेताओं और दो विशेष ट्रेनों से यहां आए सैकड़ों शिवसेना समर्थकों के साथ डेरा डाले हुए हैं.


उद्धव ठाकरे का कार्यक्रम
उद्धव ठाकरे सहपरिवार करीब दो बजे फैजाबाद एयरपोर्ट पहुंचेंगे. जिसके बाद वे साधु-संतों से मुलाकात करेंगे. अयोध्या दौरे के लिए उद्धव ठाकरे के साथ उनकी पत्नी रश्मि ठाकरे और बेटा युवसेना प्रमुख आदित्य ठाकरे भी मौजूद रहेंगे. उन्होंने पिछले दिनों अयोध्या में मंदिर निर्माण के लिए शिवाजी स्मारक से मिट्टी उठाया था.


धर्म संसद
विश्व हिंदू परिषद (विहिप) भी रविवार को राम मंदिर के जल्द से जल्द निर्माण की मांग के लिए 'धर्म संसद' का आयोजन करने वाली है. आयोजकों ने इसके लिए राज्य के विभिन्न भागों से लोगों को लाने-ले जाने के लिए कई ट्रेनों, बसों, ट्रालियों, टैक्सियों को लोगों के लिए बुक किया है. पुलिस सूत्रों ने कहा कि रविवार को दो लाख से ज्यादा लोगों के अयोध्या आने की संभावना है.


अखिलेश बोले- सेना बुलाए सरकार
उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अयोध्या में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए सेना बुलाए जाने की मांग की है. उन्होंने कहा कि बीजेपी और उसके सहयोगी संगठन किसी हद तक जा सकते हैं.


साध्वी ने कहा- कानून लाए सरकार
अपने विवादित बयानों के लिए जाने जाने वाली हिन्दू कार्यकर्ता साध्वी प्राची ने शुक्रवार को मांग की कि केंद्र की बीजेपी सरकार संसद में राम मंदिर बनाने के लिए अध्यादेश लाए ताकि मंदिर निर्माण के रास्ते की बाधा दूर हो. उन्होंने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण निश्चित है और 25 नवंबर को अयोध्या में इस मामले पर विचार विमर्श के लिए लाखों ‘राम भक्त’ एकत्र हो रहे हैं.


आपको बता दें कि अयोध्या में राम मंदिर-बाबरी मस्जिद का मामला सुप्रीम कोर्ट में है. अदालत ने कहा है कि वह जनवरी में इस मामले को देखगी. वीएचपी, आरएसएस, शिवसेना और अन्य नेताओं ने कहा है कि मंदिर निर्माण में बहुत देरी हो चुकी है, अब और इंतजार नहीं किया जा सकता है. सरकार कानून लाए.