सुल्तानपुर: हिन्दू-मुसलमान के बीच विवाद की खबरें अक्सर सामने आती हैं लेकिन यह ऐसी खबर है जो दिलों को सुकून देने वाली है. एक मुस्लिम शख्स ने अपनी बेटी की शादी में जो कार्ड बांटे हैं उन पर भगवान राम की तस्वीर छपी है. इस शख्स का कहना है कि वह दोनों धर्मों के बीच तल्खी खत्म करना चाहता है. अब इस शख्स के प्रयासों की चर्चा और तारीफें हो रही हैं.


उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर जिले के थाना मोतिगरपुर के ग्राम बागसराय निवासी मोहम्मद सलीम ने हिन्दू और मुसलामन की खाई और धार्मिक फासले ख़त्म करने की कोशिश में अपनी बेटी की शादी के निमंत्रण कार्ड पर भगवान श्री राम व माता सीता के वैवाहिक जोड़े की फ़ोटो छपवाकर हिन्दू भाइयों को अपनी बेटी की शादी में आने का निमंत्रण दिया.



जिसने भी यह कार्ड देखा वह अचंभित रह गया लेकिन सलीम के इस काम की तारीफें हर ओर हो रही हैं. इस बागसराय गांव में दोनों धर्मों के लोग रहते हैं. वैसे तो इस गांव में कभी कोई धार्मिक तनाव नहीं हुआ लेकिन फिर भी मोहम्मद सलीम ने यह कार्ड बांटे हैं क्योंकि वह चाहते हैं कि देश भर में उनके गांव जैसा ही माहौल रहे.


इसी सप्ताह हुई बेटी की शादी के लिए मोहम्मद सलीम ने दोनों धर्मों के लोगों के लिए दो तरह का कार्ड छपवाया. हिंदुओं के लिए भगवान राम और माता सीता की वैवाहिक जोड़े की तस्वीर वाला कार्ड और मुस्लिम भाइयों के लिए उर्दू में छपा कार्ड.


दोनों समुदाय के लोगों ने शादी में शरीक होकर समारोह सकुशल सम्पन्न कराया. दोनों की धर्मों के लोग शादी में पहुंचे और वर-वधू को आशीर्वाद दिया. सलीम ने कहा कि उसने अपनी ओर से जो कोशिश की थी वह सफल रही यही काफी है.