मुंबई: बीड़ जिला के शेलापुरी गांव की महिलाओं ने कोरोना के खिलाफ जंग छेड़ दी है. इसके लिए कुछ महिलाओं ने एक विशेष टीम तैयार की है. इस टीम को महिलाओं ने "गुलाबी गैंग" नाम दिया है. गांव की महिलाओं द्वारा तैयार की गई इस विशेष टीम में ग्राम प्रधान से लेकर आशा कार्यकर्ता समेत गांव की अनेक महिलाएं जुड़ी हुई हैं.


गुलाबी गैंग कैसे करती है काम


गुलाबी गैंग की महिलाएं प्रत्येक घर में जा जाकर के लोगों को जागरूक करती हैं कि कोरोना से कैसे बचा जा सकता है और क्या-क्या सावधानियां बरतनी है. बीड के शेलापुरी गांव में 350 लोगो का परिवार रहते हैं. गुलाबी गैंग की 20 महिलाओं पूरे गांव का मोर्चा संभाले हुए हैं.


गुलाबी गैंग घर-घर जाकर छोटे बच्चे और बुजुर्ग को कोरोना संकट काल मे कैसे विशेष ध्यान रखा जाए इसके बारे में बताती है. सैनिटाइजर का उपयोग कब करना है, कैसे करना है, और बिना सरपंच की इजाजत के किसी को भी घर में प्रवेश न दिया जाए इन तमाम बातों को समझाती हैं.


केवल इतना ही नहीं गुलाबी गैंग गांव में बाहर से आने वाले लोगों का हिसाब रखती हैं और उनसे जुड़ी जानकारियां भी जुटाती हैं. गांव में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की पूरी जानकारी ले लेने के बाद ही उसे गांव में प्रवेश करने दिया जाता है. बिना गुलाबी गैंग की मंजूरी के फिलहाल गांव में कोई भी प्रवेश नहीं कर सकता है.


दिल्ली: 'Boys Locker Room' मामले में साइबर सेल को नहीं मिल रही 7 छात्रों की जानकारी, इंस्टाग्राम को मेल कर मांगी डिटेल

बिहार के दलित विधायकों ने आरक्षण पर खोला मोर्चा, प्रदर्शन के दौरान भूले सोशल डिस्टेंसिंग का पाठ