लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने गोमती नगर विस्तार स्थित इकाना अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का नाम अब भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी अन्तरराष्ट्रीय इकाना क्रिकेट स्टेडियम कर दिया है. मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस स्टेडियम का लोकार्पण किया. स्टेडियम का नाम बदलने की जानकारी प्रमुख सचिव आवास एवं शहरी नियोजन नितिन रमेश गोकर्ण ने सोमवार की शाम एक बयान में दी थी. उन्होंने बताया कि लखनऊ विकास प्राधिकरण, इकाना स्पोर्ट्स सिटी प्राइवेट लिमिटेड एवं जीसी कन्स्ट्रक्शन एवं डेवलपमेन्ट इण्डस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड के बीच हुए करार में दी गयी व्यवस्था के तहत यह निर्णय लिया गया है.


इकाना स्टेडियम परिसर को उत्तर प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं के पोस्टर, होर्डिंग और बैनर से पाट दिया गया है. इन पोस्टरों, होर्डिंग और बैनरों में प्रदेश सरकार की योजनाओं के गुणगान के साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तस्वीरों का भी इस्तेमाल किया गया है. समाजवादी पार्टी ने स्टेडियम में लगाये गये सरकार के पोस्टरों पर कड़ी आपत्ति जताते हुये कहा है कि यह स्टेडियम पूर्ववर्ती समाजवादी पार्टी सरकार ने बनाया था लेकिन अब इसका सारा श्रेय वर्तमान सरकार ले रही है.

स्टेडियम चूंकि शहर के बाहर गोमती नगर इलाके में है इसलिये जिला प्रशासन ने शहर के विभिन्न स्थानों से विशेष बसों का भी इंतजाम किया है. इकाना क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने दिसंबर 2013 में किया था और इसका निर्माण कार्य 2017 में पूरा भी हो चुका था और कुछ प्रथम श्रेणी क्रिकेट मुकाबले भी हो चुके है लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मुकाबला इस स्टेडियम को पहली बार मिला है.

मैच के दौरान सुरक्षा के लिये पुलिस अधीक्षक स्तर के छह अधिकारी, पुलिस क्षेत्राधिकारी स्तर के 22 अधिकारी, इंस्पेक्टर 45, ट्रैफिक इंस्पेक्टर 100, ट्रैफिक दारोगा 530, दारोगा 15, ट्रैफिक हेड कांस्टेबल 100, सिपाही 2085, महिला दरोगा 35, ट्रैफिक सिपाही 572, महिला सिपाही 269, फायर टेंडर 12, पीएसी आठ कंपनी, होमगार्ड्स 400 तैनात किये गये हैं. इसके अलावा अन्य सुरक्षा बल भी तैनात रहेंगे. स्टेडियम प्रबंधन ने प्राइवेट सुरक्षा के भी इंतजाम किये हैं.