लखनऊ: कोरोना के संक्रमित या संदिग्ध मरीजों के अस्पताल से भागने की खबरों के बीच अब लखनऊ हवाई अड्डे पर नया प्रयोग किया जा रहा है. हवाई अड्डे पर जिन लोगों को संदिग्ध के तौर पर जांचा जा रहा है और जिन्हें घर में अकेले रहने का निर्देश दिया जा रहा है उनके हाथों पर एक मुहर लगाई जा रही है. ये मुहर भी कोई ऐसी वैसी मुहर नहीं है बल्कि इसके लिए रख खास इंक का इस्तेमाल किया जा रहा है. ये इंक ठीक वैसी इंक है जो चुनावों में उंगली पर लगाने में इस्तेमाल की जाती है और कई दिनों तक मिटाए नहीं मिटती. ये सारी कवायद सिर्फ इसलिए की जा रही है ताकि कोई संदिग्ध भागने या किसी से मिलने जुलने ना निकले और अगर निकले तो आसानी से उसकी पहचान की जा सके.


हवाई अड्डों के जरिए कोरोना का संक्रमण फैलने का खतरा सबसे ज्यादा है. ऐसे में देश के हर हवाई अड्डे पर कोरोना हेल्प डेस्क बनाया गया है. कहीं से भी हवाई जहाज से आने वाले यात्री की थर्मल स्कैनिंग का काम डॉक्टरों की टीम कर रही है. हालांकि कई लोग डर या संकोच की वजह से जांच से बचते हैं या संदिग्ध पाए जाने पर भाग खड़े होते हैं.


ऐसे में लखनऊ हवाई अड्डे पर जांच के दायरे में आने वाले व्यक्ति की बाद में भी पहचान की जा सके, इसलिए अब एयरपोर्ट के हेल्प डेस्क पर हाथों पर ठप्पा लगाया जा रहा है. इस ठप्पे पर मुहर की छाप में लिखा है, ''मुझे अपने देशवासियों को कोरोनामुक्त रखने पर गर्व है''. ये सभी ऐसे लोग हैं जिन्हें 14 दिनों के लिए होम क्वारनटाइन किया जा रहा है. ऐसे में संदिग्ध व्यक्ति अगर नियम तोड़कर बाहर निकलकर किसी से मिलने की कोशिश करता है तो आसानी से उसकी पहचान की जा सकती है.


बता दें कि यूपी में अब तक कोरोना के 20 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं. इसमें सबसे ज्यादा आगरा और फिर राजधानी लखनऊ के मामले शामिल हैं. नोएडा और गाजियाबाद में भी कोरोना के मरीज मिले हैं. इसके बाद से ही सरकार की तरफ से लगातार कोशिश की जा रही है कि कोरोना के संक्रमण को रोकने के हरसंभव उपाय किये जायें.


स्कूलों समेत कई व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद करने के अलावा बहुत से एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं. बावजूद उसके मामलों में हो रही बढ़ोतरी की वजह से अब संदिग्धों को पहचानकर उन्हें समाज से कुछ समय से दूर रखने की व्यवस्था की जा रही है. मुहर लगाकर होम क्वारनटाइन किये गए लोगों को घरों तक सीमित रखने के लिए अब ये नया प्रयोग किया जा रहा है.देखना होगा आखिर इसका कितना फायदा कोरोना की रोकथाम में होता है.


ये भी पढ़ें-


कोरोना वायरस के चलते जम्मू में सभी धार्मिक स्थलों को बंद करने के दिए गए आदेश


Coronavirus Tips: आयुर्वेद में छिपा है शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने का राज, जानें पांच तरीके