Delhi Police New Police Commissioner: केंद्रीय गृह मंत्रालय ने तमिलनाडु कैडर के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी संजय अरोड़ा को दिल्ली पुलिस का नया आयुक्त तैनात किया है. इसके पहले संजय अरोड़ा (Sanjay Arora) भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के महानिदेशक पद पर तैनात थे. राजधानी दिल्ली में लगातार दूसरी बार बाहरी कैडर के पुलिस अधिकारी को दिल्ली का पुलिस आयुक्त (Police Commissioner) बनाया गया है.


दिल्ली पुलिस के वर्तमान आयुक्त गुजरात कैडर के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना का कार्यकाल आज शाम को समाप्त हो रहा है. राकेश अस्थाना को एक्सटेंशन दिए जाने को लेकर भी अटकलें लगाई जा रही थी और यह कहा जा रहा था कि उनको 6 महीने का सेवा विस्तार दिया जा सकता है.


कई लोगों के नामों पर हो रही थी चर्चा
इस बीच दिल्ली पुलिस आयुक्त के पद पर तैनाती को लेकर जम्मू-कश्मीर पुलिस के डीजीपी दिलबाग सिंह का भी नाम चल रहा था. ये चर्चाएं भी चल रही थी कि इस बार दिल्ली पुलिस कैडर के ही वरिष्ठ अधिकारी को पुलिस आयुक्त बनाया जा सकता है. इन तमाम कयासों के बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय ने आज दोपहर आदेश जारी किया कि तमिलनाडु कैडर के 1988 बैच के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी और भारत तिब्बत सीमा पुलिस के वर्तमान पुलिस महानिदेशक संजय अरोड़ा दिल्ली पुलिस के नये आयुक्त होंगे.


कब तक दिल्ली पुलिस आयुक्त रहेंगे संजय अरोड़ा?
केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी आदेश के मुताबिक संजय अरोड़ा इस पद पर 31 जुलाई 2025 तक बने रहेंगे. संजय अरोड़ा इसके पहले भी भारत तिब्बत सीमा पुलिस में 5 साल कमांडेंट के पद पर रह चुके थे इसके साथ ही तमिलनाडु में वीरप्पन गैंग को खत्म करने में भी उनका योगदान माना जाता है.


दिल्ली पुलिस (Delhi Police) में लगातार यह दूसरी बार है जब बाहरी कैडर के पुलिस अधिकारी को दिल्ली का पुलिस आयुक्त बनाया गया है. इसके पहले यूपी कैडर के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी अजय राज शर्मा को दिल्ली पुलिस का आयुक्त बनाया गया था लेकिन उनके बाद फिर से दिल्ली पुलिस कैडर (यूटी) के अधिकारी को ही दिल्ली पुलिस का आयुक्त बनाया गया था.




Explained: बंगाल से महाराष्ट्र तक ED छापेमारी की चर्चा, जानें प्रवर्तन निदेशालय का इतिहास, ताकत और अधिकार


Jharkhand Cash Scandal: कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष ने तीनों विधायकों को किया निलंबित, प्रभारी अविनाश पांडे ने बताई ये बात