Indo Pacific Ocean Visit: अमेरिका (America) की तीसरी सबसे ताकतवर नेता और हाउस स्पीकर (House Speaker) नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) हिन्द-प्रशांत (Indo-Pacific) के दौरे पर रवाना हो गई हैं. पेलोसी ने कुछ देर पहले ट्वीट (Tweet) कर अपने हिन्द प्रशांत दौरे में जापान, सिंगापुर, मलेशिया, दक्षिण कोरिया समेत अन्य जगहों पर जाने की बात कही. हालांकि, उनके ताइवान (Taiwan) दौरे पर संस्पेंस बरकरार है. हालांकि यह सम्भवना बनी हुई है कि स्टॉप ओवर के लिए नैंसी ताइवान में रुकें.


चीन की धमकियों को नज़रंदाज़ कर हो रही पेलोसी की इस यात्रा के बीच अमेरिका की इंडो-पैसिफिक कमांड भी सक्रिय है. ऐसे में पेलोसी के विमान को जहां अमेरिकी लड़ाकू विमान एस्कॉर्ट करेंगे वहीं अमेरिकी विमानवाहक युद्धपोत USS रोनाल्ड रीगन और उसके साथ चलने वाले युद्धक बेड़े को दो दिन पहले ही सिंगापुर से दक्षिण चीन सागर में तैनात किया गया है. अमेरिकी नौसेना के 7वें बेड़े के मुताबिक यह फिलहाल अग्रिम मोर्चे पर तैनात एकमात्र विमानवाहक पोत और कैरियर स्ट्राइक ग्रुप है.


सोशल मीडिया पर पोस्ट किए इमजेंसी नंबर


साथ ही अमेरिकी (America) परमाणु अटैक (Atomic Attack) पनडुब्बियों को मदद मुहैया कराने वाला अमेरिकी पोत USS Frank Cable भी मलेशिया के बंदरगाह पर पोर्ट कॉल कर समंदर में पहुंचा दिया गया है. इस बीच चीन (China) में मौजूद अमेरिकी दूतावास ने अपने सभी नागरिकों की मदद के लिए इमरजेंसी नम्बर (Emergency Number) भी अचानक वीबू सोशल मीडिया (Social Media) अकाउंट पर पोस्ट किए हैं.


ये भी पढ़ें: China Vs America: टेंशन में चीनी राष्ट्रपति! बोले- राष्ट्रीय सुरक्षा के मामले में बढ़ती अस्थिरता-अनिश्चितता का सामना कर रहा देश


ये भी पढ़ें: US-China Conflict: ताइवान पर चीन की अमेरिका को बड़ी चेतावनी, बाइडेन-जिनपिंग के फोन से भी कम नहीं हुई तल्खी