कोलकाता: चुनाव तारीखों के एलान के बाद बंगाल की लड़ाई अब बुआ और बेटी पर आ गई है. बंगाल बीजेपी ने महिला नेताओं के पोस्टर जारी कर कहा है कि बंगाल को बुआ नहीं बेटी चाहिए. वहीं टीएमसी ने भी जवाब में कहा कि बंगाल को अपनी बेटी पसंद है.


बीजेपी ने पोस्टर में बंगाल की नौ पार्टी महिला नेताओं के चेहरे लगाए हैं. जिनमें रूपा गांगुली, देबोश्री चौधरी, लॉकेट चटर्जी, भारती घोष, अग्निमित्र पॉल शामिल हैं. बीजेपी के पोस्टर में लिखा है, 'बंगाल अपनी खुद की बेटी चाहता है, पिशी नहीं.' 'पिशी' बंगाली शब्द है जिसका इस्तेमाल पितृपक्ष के लिए किया जाता है.





TMC का नारा
टीएमसी ने ममता बनर्जी को 'बंगाल की बेटी' के रूप में दर्शाया है. हाल ही में टीएमसी ने ममता को 'बंगाल की बेटी' के रूप में दिखाते हुए अपना मुख्य अभियान 'बंगला निजेर मेयेके चैये' की शुरुआत की थी.


टीएमसी ने ममता की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा था, "उनका जीवन न्याय के लिए संघर्षरत रहा है. उनकी मानवता ने बंगाल के हर व्यक्ति के दिल को छू लिया है. उनकी सादगी और दोस्ती ने उन्हें घर की बेटी बना दिया है. उनके नेतृत्व में बंगाल प्रगति के पथ पर आगे बढ़ा. इसीलिए हर कोई चिल्ला रहा है - #बंगला निजेर मेयेके चैये."


बंगाल में कब-कब हैं चुनाव
पश्चिम बंगाल की 294 सीटों पर आठ चरणों में चुनाव होगा. पहले चरण के तहत राज्य के पांच जिलों की 30 विधानसभा सीटों पर 27 मार्च को, दूसरे चरण के तहत चार जिलों की 30 विधानसभा सीटों पर एक अप्रैल, तीसरे चरण के तहत 31 विधानसभा सीटों पर छह अप्रैल, चौथे चरण के तहत पांच जिलों की 44 सीटों पर 10 अप्रैल, पांचवें चरण के तहत छह जिलों की 45 सीटों पर 17 अप्रैल, छठे चरण के तहत चार जिलों की 43 सीटों पर 22 अप्रैल, सातवें चरण के तहत पांच जिलों की 36 सीटों पर 26 अप्रैल और आठवें चरण के तहत चार जिलों की 35 सीटों पर 29 अप्रैल को मतदान होगा.


पिछले विधानसभा चुनाव में यहां सात चरणों में मतदान संपन्न हुआ था. पश्चिम बंगाल विधानसभा का कार्यकाल 30 मई को पूरा हो रहा है. यहां तृणमूल कांग्रेस पिछले 10 सालों से सत्ता में है. इस बार बीजेपी और अन्य विपक्षी दल उसे चुनौती दे रहे हैं. बीजेपी ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को सत्ता से हटाने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रखा है. पिछले विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस को 211 सीटों पर विजय हासिल हुई थी जबिक बीजेपी को महज तीन सीटों से संतोष करना पड़ा था. कांग्रेस को इस चुनाव में 44 सीटें और माकपा को 26 सीटें मिली थी.


ये भी पढ़ें-
चुनाव तारीखों का एलान होने के बाद कोलकाता में हिंसा की पहली घटना, बीजेपी के चुनावी रथों में तोड़फोड़


गृह मंत्री अमित शाह 2-3 मार्च को फिर से बंगाल का करेंगे दौरा, लगातार दो दिन 2 रोड शो