Rajya Sabha Bypoll: चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल में खाली पड़ी राज्यसभा की दो में से एक सीट पर उपचुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है. जानकारी के मुताबिक, 9 अगस्त को एक सीट के लिए उपचुनाव होगा. बता दें कि तृणमूल कांग्रेस के पूर्व राज्यसभा सांसद दिनेश त्रिवेदी के इस्तीफे के बाद बंगाल की एक सीट खाली हुई थी. त्रिवेदी विधानसभा चुनाव से पहले फरवरी में टीएमसी छोड़ बीजेपी में शामिल हो गए थे और तभी से ये सीट खाली पड़ी है. 



चुनाव आयोग की आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक, "9 अगस्त को चुनाव होगा और शाम 5 बजे तक रिजल्ट भी आ जाएगा. 10 अगस्त से पहले बंगाल की इस सीट पर उम्मीदवार को चुना जाना जरूरी है. उम्मीदवार 29 जुलाई तक नामांकन दाखिल कर सकते हैं. वहीं नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख 2 अगस्त है." हाल ही में ममता बनर्जी समेत एक प्रतिनिधिमंडल चुनाव आयोग से मिला था और चुनाव कराने की मांग की थी।


पश्चिम बंगाल की कि अन्य सीट के लिए नहीं हुआ कोईं एलान 


बता दें कि पश्चिम बंगाल में कुल दो सीटों पर राज्यसभा का उपचुनाव होना है. टीएमसी के सांसद मानस भुइयां के इस्तीफे के बाद भी एक सीट खाली हुई थी, लेकिन अभी इस पर चुनाव के लिए ऐलान नहीं किया गया है. मानस भुइयां ने हाल ही में हुए पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में जीत के बाद राज्यसभा सांसद के पद से इस्तीफा दे दिया था.


इसके अलावा पश्चिम बंगाल में विधानसभा की खरदा, शांतिपुर, भवानीपुर, दिनहाटा, शमशेरगंज, जंगीपुर और गोसाबा विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव होना है. साथ ही नंदीग्राम में पराजित होने के बाद ममता बनर्जी अब भवानीपुर से उपचुनाव लड़ने की तैयारी कर रही हैं.


यह भी पढ़ें 


यूपी चुनाव: तीन दिन के यूपी दौरे पर लखनऊ पहुंचीं प्रियंका गांधी, कांग्रेस की तैयारियों का जायजा लेंगी


भड़काऊ भाषण देने वाले रामभगत गोपाल की जमानत याचिका खारिज, गुरुग्राम कोर्ट ने कहा- ऐसे लोग कोविड महामारी से ज्यादा हानिकारक