Lok Sabha Election Fact Check: लोकसभा चुनाव के बीच हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी से जुड़ा एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इसमें दावा किया जा रहा है कि हरियाणा बीजेपी के कार्यक्रम में तोड़फोड़ की गई है. वायरल वीडियो में टैक्सट लिखा हुआ, ''हरियाणा के मुख्यमंत्री  नायब सिंह सैनी के लिए लगाए गए पंडाल को किसानों ने घुसकर तहस नहस कर दिया. फोर्स भी भाग खड़ी हुई. बीजेपी में सन्नाटा.'' 


इस वायरल वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर शेयर कर कई यूजर लिख रहे हैं कि हरियाणा में बीजेपी को 400 सीटें देते हुए किसान भाई. न्यूजचेकर ने वायरल हो रहे वीडियो की जांच की तो पता चला कि ये 2021 का है. कार्यक्रम में तोड़फोड़ तत्कालीन मुख्यमंत्री के कार्यक्रम में की गई थी. 




वायरल पोस्ट यहां, यहां, यहां और यहां क्लिक कर के देखें


जांच में क्या सामने आया?
वायरल वीडियो के कीफ्रेम को गूगल लेंस सर्च किया तो पता चला कि @pagdisinger नाम के यूजर ने वीडियो को 12 जनवरी 2021 को शेयर किया हुआ है. ये वीडियो का छोटा वर्जन है. 




न्यूजचेकर ने वीडियो को ध्यान से देखा तो पाया कि स्टेज पर किसान महापंचायत लिखा हुआ है. इसके बाद किसान महापंचायत स्टेज और तोड़फोड़ गूगल पर देखा तो हमें The Week की 10 जनवरी 2021 की एक रिपोर्ट मिली. इसमें लगी फोटो वायरल हो रहे वीडियो की तरह ही है. 




The Week ने अपनी रिपोर्ट में लिखा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने  करनाल के कमला गांव में होने वाली किसान महापंचायत किसानों के कृषि कानून को लेकर विरोध प्रदर्शन को देखते हुए रद्द कर दिया. 




The Week की स्टोरी में लगाई गई फोटो का वायरल हो रहे वीडियो के क्रीफ्रेम से मिलाकर देखा तो पता लगा कि दोनों एक ही है.




इसके अलावा मामले को लेकर The Tribune ने भी जनवरी 2021 में वीडियो रिपोर्ट की है. The Tribune की वीडियो रिपोर्ट के विजुअल और वायरल हो रहे वीडियो के कीफ्रेम को आप नीचे देख सकते हैं.






वहीं एनडीटीवी ने 10 जनवरी 2021 की अपनी रिपोर्ट में लिखा, '' हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की रविवार करनाल के पास स्थित गांव में किसानों के साथ होने वाली मीटिंग रद्द की जाती है, क्योंकि यहां उनका हेलीकॉप्टर नहीं उतर पा रहा है. 




कई मीडिया आउटलेट्स ने भी इस घटना को कवर किया. उन्हें देखने के लिए यहां, यहां और यहां क्लिक करें.


निष्कर्ष- न्यूजचेकर की जांच से सामने आता है कि वीडियो 2021 है और इसे मुख्यमंत्री  नायब सिंह सैनी के लिए लगाए गए पंडाल को किसानों ने घुसकर तहस नहस करने का दावा गलत है. 


Disclaimer: This story was originally published by News Checker and republished by ABP Live Hindi as part of the Shakti Collective.