अगर आप याहू के यूजर हैं तो यह खबर  आपको बुरी लग सकती है. दरअसल, याहू ने भारत में अपने न्यूज वेबसाइट समेत कई सुविधाओं को बंद कर दिया है. इसका कारण भारत में डिजिटल साम्रगी का परिचालन और प्रकाशन करने वाली मीडिया कंपनियों के विदेशी स्वामित्व को सीमित करने वाले नए प्रत्यक्ष विदेशी निवेश(एफडीआई) नियमों के कारण हुआ है.


याहू ने जिन वेबसाइट की सेवा भारत में बंद की है उनमें याहू न्यूज, याहू क्रिकेट, याहू फाइनेंस, एंटरनमेंट और मेकर्स इंडिया शामिल हैं. हालांकि याहू के भारतीय यूजर्स उसके ई-मेल और सर्च इंजन का प्रयोग कर सकते हैं.


एक नोटिस में याहू वेबसाइट ने कहा, याहू इंडिया 26 अगस्त से कंटेट प्रकाशित नहीं करेगी. आपका याहू पर बना अकाउंट, मेल और सर्च इंजन किसी भी तरह से इसके कारण प्रभावित नहीं होंगे और यह पहले की तरह ही सुचारु रूप से काम करेंगे. हम आपके सहयोग और समर्थन के लिए धन्यवाद करते हैं. 2017 में याहू पर अमेरिकी प्रौद्योगिकी कंपनी वेरिजॉन ने अधिग्रहण किया था.


हड़बड़ाहट में नहीं लिया गया फैसला


याहू ने यह साफ कर दिया है कि उनका यह फैसला जल्दबाजी में यहा हड़बड़ाहट में नहीं लिया गया है. कंपनी ने 26 अगस्त से भारत में कंटेंट का प्रकाशन रोक दिया है और देश में याहू कंटेट परिचालन बंद कर दिया है. नोटिस में याहू की ओर से कहा गया, हमने यह फैसला जल्दबाजी में नहीं लिया है. याहू इंडिया भारत के नियामक कानून का असर हुआ है, याहू पिछले लंबे समय से भारत के साथ जुड़ा रहा है.


याहू ने कहा क्योंकि हमारे क्रिकेट में समाचार भी शामिल है, इसलिए यह नए एफडीआई नियमों से प्रभावित हुआ, जो मीडिया कंपनियों को विदेशी स्वामित्व को सीमित करता है, जो भारत में समाचार और करंट अफेयर्स में डिजिटल कंटेंट प्रकाशित करती है. आपका बता दें याहू के इंडिया में लाखों के तादाद में यूजर मौजूद हैं.  


यह भी पढ़ें:


वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राहुल गांधी पर कसा तंज, कहा- रेलवे स्टेशन क्या आपके जीजा जी का है?


कानूनन शादी के बाद पति का पत्नी के साथ जबदस्ती या इच्छा के बिना यौन संबंध बलात्कार नहीं- छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट