देश के सर्वोच्च न्यायालय में जजों की सैलरी के बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं. सुप्रीम कोर्ट के जज को सैलरी के अलावा भी कई तरह की सुविधा सरकार के द्वारा प्रदान की जाती है. वर्तमान में सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस रमना को यह सारी सुविधाएं मिलती. चीफ जस्टिस के अलावा भी अन्य जजों को सरकार के ओर से कई तरह की सुविधाएं प्रदान की जाती है.


आज हम आपको इसी महत्वपूर्ण बात की जानकारी देंगे और बताएंगे की सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश और अन्य न्यायाधीश को कितनी सैलरी मिलती है. इसके अलावा उन्हें और कौन-कौन सी सुविधाएं दी जाएगी इसकी जानकारी भी हम आपको देंगे.


कितनी होती है चीफ जस्टिस की सैलरी


देश के सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश को कानून मंत्रालय की ओर से सैलरी प्रदान की जाती है. वर्तमान में सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस को 2.80 लाख रुपये प्रति महीना दी जाती है. चीफ जस्टिस के अलावा सुप्रीम कोर्ट में मौजूद अन्य जजों की सैलरी 2.50 लाख रुपये प्रति महीने दी जाती है.


सैलरी के अलावा यह मिलती हैं सुविधाएं


सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश को 2.80 लाख रुपये वेतन के अलावा कई तरह की सुविधाएं दी जाती है. उन्हें रहने के लिए सरकार की ओर से एक आवास प्रदान किया जाता है. इसके अलावा सीजेआई को कार, सुरक्षाकर्मी, कर्माचारी और उनके आवास का बिजली का खर्च सहित कई सुविधाएं सरकार की ओर से दी जाती है. इनसब के अलावा मुख्य न्यायाधीश को 45 हजार रुपये का सत्कार भत्ता भी दिया जाता है. 


इनसब के अलावा जब सीजेआई रिटायर होते हैं तो उन्हें 16.80 लाख रुपये की सालाना पेंशन भी दी जाती है. आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश अपनी अधिकारों और शक्तियों से जज और कर्मचारियों को नियुक्त करने का अधिकार रखता है. सीजेआई के सिफारिश पर ही हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट के जजों की नियुक्ति होती है.


यह भी पढ़ें:


मेडिकल छात्रा के साथ मैसूर में गैंगरेप, पीड़िता अस्पताल में भर्ती, सीएम बोम्मई ने दिया कार्रवाई का आदेश


Covid-19 Vaccination: भारत में कोविड टीकाकरण 60 करोड़ के पार, अभी भी हर दिन एक करोड़ वैक्सीन की है जरूरत