भुवनेश्वरः संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) ने विश्व महासागर दिवस पर पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए पुरी बीच पर की गई कलाकृति के लिए रेत कलाकार सुदर्शन पटनायक की मंगलवार को प्रशंसा की. 15 फुट चौड़ी यह कलाकृति इस साल के विषय ‘महासागर: जीवन एवं आजीविका’ पर आधारित है जो ‘महासागर को संरक्षित रखने’ का संदेश देती है.


यूएनईपी ने की सुदर्शन पटनायक की प्रशंसा


यूएनईपी ने सोशल मीडिया पर यह कलाकृति साझा की और इस पहल के लिए कलाकार का धन्यवाद किया. उसने ‘सेव आवर ओशन’ (हमारे महासागर बचाओ) हैशटैग के साथ कहा, ‘‘इस अवसर पर यह खूबसूरत कलाकृति बनाने के लिए अंतरराष्ट्रीय रेत कलाकार सुदर्शन पटनायक को धन्यवाद.’’ 


https://publish.twitter.com/?query=https%3A%2F%2Ftwitter.com%2FANI%2Fstatus%2F1005190365627015170&widget=Tweet


समुद्र की सफाई के लिए चलाए गए अभियान


हर साल आठ जून को विश्व महासागर दिवस मनाया जाता है. इस दिन दुनियाभर में समुद्र की साफ सफाई को लेकर अभियान चलाए जाते हैं और कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. इसके साथ ही लोगों को समुद्र को साफ रखने के लिए जागरुक किया जाता है.


महासागर हमारे अस्तित्व को बनाए रखने के लिए और कई प्रकार के रोगों से बचाव के लिए दवाइयां देते हैं. इसलिए महासागरों के संरक्षण में अपनी योगदान देना मानव समाज की जिम्मेदारी होती है. महासागरों से हमें कई प्रकार के सीफूड मिलते हैं जो कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. सीफूड में प्रोटीन की भरपूर मात्रा के साथ ही विटामिन डी,  विटामिन ए, सेलेनियम, बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स, आयोडीन और आयरन भी पाया जाता है.


 


 


इसे भी पढ़ेंः
देश के टीकाकरण को लेकर केंद्र का क्या है प्लान? दिसंबर तक कैसे मिलेगी वैक्सीन की 250 करोड़ डोज़ | जानें सब कुछ


 


कोरोना केस की पीक के बाद 79% की भारी कमी, सरकार ने अनलॉक के बीच इन चीजों को लेकर किया आगाह