Disease X: सोशल मीडिया पर आजकल डिजीज एक्स नाम की बीमारी काफी ट्रेंड कर रही है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने डिज़ीज़ एक्स को एक संभावित और घातक बीमारी घोषित किया है. हालांकि यह बीमारी अभी तक सामने नहीं आई है.


वैज्ञानिक जानवरों में मौजूद कई वायरस प्रजातियों को समझने के लिए काम कर रहे हैं, जो मनुष्यों तक पहुंचने की क्षमता रखते हैं. इसके चलते विनाशकारी परिणाम हो सकते हैं.


डिजीज एक्स हो सकती है खतरनाक बीमारी
एवियन फ्लू इंसानों के लिए खतरा पैदा करने वाले इन घातक वायरस में से एक है. वैज्ञानिक मानव जाति को नुकसान पहुंचाने वाले इन जोखिमों की निगरानी और समाधान के लिए लगातार काम कर रहे हैं. साल 2018 की भी एक रिपोर्ट में इस बात का जिक्र मिलता है कि डिजीज एक्स दुनिया के लिए सबसे बड़ा संक्रामक खतरा बन सकती है.


विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि डिज़ीज़ एक्स किसी भी जानवर से फैल सकता है जैसे बंदर, कुत्ते आदि शामिल हैं. वैज्ञानिकों का कहना कि डिजीज एक्स खतरनाक बीमारी हो सकती है. साथ ही इबोला एचआईवी एड्स, कोविड जैसी बीमारियों की तरह फैलाकर इंसानों को संक्रमित कर सकती है. 


वैक्सीन खोजना कर दिया है शुरू
एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रायोरिटी डिजीज की छोटी लिस्ट में उन बीमारियों के नाम हैं जो अगली घातक महामारी की वजह बन सकती है. इनमें से ज्यादातर बीमारियों के बारे में हम पहले से जानते हैं. जैसे- इबोला, कोविड और जीका वायरस. इस लिस्ट में एक नाम और है. वह नाम डिजीज एक्स है जिसने वैज्ञानिकों के साथ-साथ सभी की टेंशन बढ़ा दी है.


मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार, बीमारी को रोकने के लिए काम करना शुरू कर दिया है. वैज्ञानिक नई बीमारी डिजीज एक्स को खत्म करने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे है. इसे रोकने के लिए वैक्सीन और इलाज पहले से खोजना शुरू कर दिया है. 


ये भी पढ़ें- मणिपुर हिंसा: राहुल गांधी का पीएम मोदी पर निशाना, 'संसद में मजाक उड़ाया गया, सेना 2 दिनों में हालात संभाल सकती है'