Rahul Gandhi PC: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने शुक्रवार (11 अगस्त) को पीएम मोदी पर जोरदार हमला बोला. उन्होंने कहा कि कल पीएम मोदी (PM Modi) ने संसद में 2 घंटे 13 मिनट तक भाषण दिया जिसके अंत में दो मिनट मणिपुर की बात की. प्रेस कॉन्फ्रेंस कर राहुल गांधी ने कहा कि मणिपुर (Manipur) में महीनों से आग लगी हुई है, हत्या और बलात्कार की घटनाएं हो रही हैं. प्रधानमंत्री कल सदन में हंस रहे थे, चुटकुले सुना रहे थे. ये उनको शोभा नहीं देता. विषय कांग्रेस या मैं नहीं था, मणिपुर था.


राहुल गांधी ने कहा कि मैंने सदन में यूं ही नहीं कह दिया कि नरेंद्र मोदी और अमित शाह ने भारत माता की हत्या की कर दी. मणिपुर में हमें मैतई इलाके में कहा गया कि आपकी सुरक्षा टीम में अगर कोई कुकी आया तो उसकी हत्या कर देंगे, यही बात कुकी इलाके में मैतई के लिए कहा गया. राज्य की हत्या कर दी गई है और उसे बांट दिया गया है. इसीलिए मैंने कहा कि बीजेपी ने मणिपुर में हिंदुस्तान की हत्या कर दी. 


"सेना दो दिनों में सब रोक सकती है"


कांग्रेस सांसद ने कहा कि पीएम जा नहीं सकते तो कम से कम बोलें तो सही. भारतीय सेना इस नाटक को 2 दिनों में रोक सकती है लेकिन पीएम मणिपुर को जलाना चाहते हैं और आग को बुझाना नहीं चाहते हैं. उन्होंने कहा कि 19 साल के अनुभव में, मैंने मणिपुर में जो देखा और सुना, वह कभी नहीं देखा. संसद में जो मैंने कहा कि वो खोखले शब्द नहीं हैं. पहली बार संसद के रिकॉर्ड से 'भारत माता' शब्द हटाया गया, यह अपमान है. अब आप भारत माता शब्द संसद में नहीं बोल सकते.


राहुल गांधी का पीएम पर निशाना


पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री कम से कम मणिपुर जा सकते थे, समुदायों से बात कर सकते थे और कह सकते थे कि मैं आपका पीएम हूं, आइए बात शुरू करें, लेकिन मुझे उनका ऐसा कोई इरादा नहीं दिखता. सवाल यह नहीं है कि क्या पीएम मोदी 2024 में पीएम बनेंगे, सवाल मणिपुर का है जहां बच्चे, लोग मारे जा रहे हैं. 


"पीएम का भाषण खुद के बारे में था"


राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी की राजनीति के कारण एक राज्य बर्बाद हो गया है. इसीलिए मैंने कहा कि मणिपुर में भारत माता की हत्या की गई है. पीएम ने मणिपुर की महिलाओं का मजाक उड़ाया. पीएम हमारे प्रतिनिधि हैं. उन्हें दो घंटे कांग्रेस का मजाक उड़ाते देखना सही नहीं लगा. मैंने वाजपेई, देवगौड़ा को देखा है, वो ऐसा नहीं करते थे. पीएम का भाषण हिंदुस्तान के बारे में नहीं खुद के बारे में था. 


"हमारा काम नहीं बदलेगा"


उन्होंने कहा कि मणिपुर में भारत माता की हत्या कर दी गई और पीएम अपने नारे लगवा रहे थे. हजारों हथियार जो लूटे गए वो सीएम के नीचे हुआ तो क्या गृह मंत्री चाहते हैं ये सब चलता रहे? भले ही वे (सरकार) हमारे सांसदों को निलंबित कर दें, हमारा काम नहीं बदलेगा. हमारा काम मणिपुर में हिंसा को रोकना है.  


"मुझे पता है कि मीडिया नियंत्रण में है"


एक पत्रकार ने सवाल पूछा कि आपने लोकसभा में 37 मिनट का भाषण दिया, लेकिन आपको सिर्फ 14 मिनट ही दिखाया गया. इसपर राहुल गांधी ने कहा कि शायद पीएम मोदी को टीवी पर मेरा चेहरा देखना अच्छा नहीं लगता. मुझे पता है कि मीडिया नियंत्रण में है, राज्यसभा, लोकसभा टीवी नियंत्रण में हैं, लेकिन मैं अपना काम कर रहा हूं और करता रहूंगा. जहां भी भारत माता पर हमला होगा, आप मुझे वहां भारत माता की रक्षा करते हुए पाएंगे. 


"भारत में ऐसा कभी नहीं देखा"


कांग्रेस सांसद ने कहा कि मैंने भारत में कहीं भी कभी नहीं देखा न सुना, कभी नहीं कहा गया कि यदि आप इस व्यक्ति को सुरक्षा अधिकारी के रूप में लेते हैं तो हम उसके सिर में गोली मार देंगे. मैंने इसे मणिपुर में दो बार सुना. इसका मतलब है कि मणिपुर में कोई बातचीत नहीं है, मणिपुर में केवल हिंसा हो रही है. पहला कदम हिंसा को रोकना और इसे समाप्त करना है. प्रधानमंत्री कुछ नहीं कर रहे हैं और वह हंस रहे हैं.


ये भी पढ़ें- 


No Confidence Motion: 'BRS मतलब भ्रष्टाचार रक्षक समिति', लोकसभा में बोले बंदी संजय, खेती से हर साल कितना कमाते हैं केसीआर, ये भी बताया