America On Khalistani Leader: अमेरिका के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जोनाथन फाइनर ने भारत के सामने एक खालिस्तानी नेता की हत्या की साजिश का मामला उठाया है. उन्होंने अपने भारतीय वार्ताकारों को अमेरिकी धरती पर खालिस्तानी नेता को मारने की कथित साजिश के लिए जिम्मेदार पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति को जवाबदेह ठहराने के महत्व के बारे में सूचित किया है. एचटी की रिपोर्ट के मुताबिक, व्हाइट हाउस ने अपने एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी है.


व्हाइट हाउस के मुताबिक, जोनाथन फाइनर क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजी (iCET) पर भारत-अमेरिका पहल की समीक्षा के लिए नई दिल्ली में थे, जहां उन्होंने भारतीय अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान इस मुद्दे को उठाया.


अमेरिकी अभियोजकों ने भारतीय नागरिक पर लगाया है ये आरोप


बता दें कि पिछले हफ्ते अमेरिकी अभियोजकों ने एक भारतीय नागरिक निखिल गुप्ता पर एक सिख अलगाववादी नेता की हत्या की साजिश रचने का आरोप लगाया था. उन्होंने आरोप लगाया था कि गुप्ता ने विफल साजिश में खुफिया जानकारी के लिए कथित तौर पर जिम्मेदार एक अधिकारी के साथ काम किया था.


अमेरिकी अभियोजकों की ओर से भारतीय नागरिक पर ऐसे आरोप लगाए जाने के घटनाक्रम के बाद फाइनर भारतीय नेतृत्व के साथ सार्वजनिक रूप से स्वीकृत बैठकें करने वाले पहले अमेरिकी सुरक्षा अधिकारी हैं.


व्हाइट हाउस ने बगैर डिटेल दिए अपने बयान में कहा कि फाइनर ने अमेरिका में घातक साजिश की जांच के लिए भारत की ओर से एक जांच समिति की स्थापना किए जाने और जिम्मेदार पाए गए किसी भी व्यक्ति को जवाबदेह ठहराने के महत्व को स्वीकार किया है.


फाइनर ने इन लोगों के साथ किया क्षेत्रीय परामर्श


व्हाइट हाउस के बयान में यह भी नहीं बताया गया है कि फाइनर ने किन भारतीय अधिकारियों के साथ यह मुद्दा उठाया. बयान में कहा गया है कि फाइनर भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, विदेश सचिव विनय क्वात्रा और उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार विक्रम मिस्री के साथ द्विपक्षीय और क्षेत्रीय परामर्श किया.


भारत ने सिख अलगाववादी नेता की हत्या की साजिश के आरोपों की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय जांच समिति का गठन किया है. भारत ने मैनहट्टन में अमेरिकी संघीय अदालत में निखिल गुप्ता के खिलाफ दायर अभियोग को चिंता का विषय बताया है और कहा कि जांच समिति के निष्कर्षों पर आगे कार्रवाई की जाएगी.


यह भी पढ़ें- Israel-Hamas War: 'हमास ने युद्ध का मैदान चुना, हमने नहीं', गाजा में मारे गए नागरिकों को लेकर और क्या बोला इजरायल?