Gujarat Assembly Elections 2022: गुजरात चुनाव के दूसरे और आखिरी चरण में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अहमदाबाद में वोट डाला. पीएम को निशान पब्लिक स्कूल पोलिंग बूथ पर पैदल जाते हुए देखा गया. दूसरी तरफ भीड़ की तरफ से मोदी-मोदी के नारे लगाकर ढोल-नगाड़े बजाए जा रहे थे. उन्होंने लोगों का धन्यवाद किया और लाइन में लगकर वोट डाला.


इसके बाद प्रधानमंत्री पोलिंग बूथ के नजदीक अपने बड़े भाई सोमा मोदी के घर गए. पीएम मोदी ने ‘लोकतंत्र के पर्व’ को लेकर मतदाताओं और चुनाव आयोग का धन्यवाद किया.


चुनाव आयोग को पीएम ने दी बधाई


मीडिया से बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "गुजरात, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली की जनता उम्मीद और उत्साह के साथ लोकतंत्र का पर्व मना रही है. मैं देश की जनता को लोकतंत्र का पर्व मनाने के लिए उनका धन्यवाद करता हूं. मैं चुनाव आयोग को भी बधाई देता हूं कि उन्होंने बहुत ही शानदार तरीके से पूरे विश्व में भारत की लोकंतत्र की प्रतिष्ठा बढ़े इस प्रकार से चुनाव का संचालन करने की महान परंपरा विकसित की है."


पीएम मोदी ने सुबह वोटिंग शुरू होने से पहले बड़ी संख्या में राज्य की जनता से मतदान करने की अपील की थी. उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि गुजरात चुनाव के दूसरे चरण में सभी से खासकर युवा और महिला मतदाताओं से अपील करता हूं कि वे बड़ी संख्या में मतदान करें. उन्होंने आगे लिखा कि वे अहमदाबाद में सुबह करीब 9 बजे वोट करेंगे.


दूसरे चरण में 93 सीटों पर मुकाबला 


बीजेपी और अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (आप) सभी 93 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं. कांग्रेस 90 सीटों पर चुनाव लड़ रही है और उसकी सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने दो उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है. अन्य दलों में, भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) ने 12 और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने 44 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है. वहीं 285 निर्दलीय उम्मीदवार भी मैदान में हैं.


2017 के विधानसभा चुनावों में, भाजपा ने इन 93 में से 51 सीटें जीतीं, कांग्रेस ने 39, जबकि तीन सीटें निर्दलीय उम्मीदवारों के खाते में गईं थीं. मध्य गुजरात में, बीजेपी ने 37 सीटें जीती थीं, कांग्रेस को 22 सीटें मिली थीं. लेकिन उत्तर गुजरात में, कांग्रेस ने 17 सीटों पर जीत हासिल की थी, जबकि भगवा पार्टी को 14 सीटें मिली थीं.


गुजरात में एक दिसंबर को पहले चरण में 89 सीट पर करीब 63.31 प्रतिशत मतदान हुआ था. निर्वाचन आयोग के अनुसार, दूसरे चरण के मतदान में 833 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें से 285 निर्दलीय हैं. चुनाव में कुल 2.51 करोड़ लोगों के पास मताधिकार है, जिनमें से 1.29 करोड़ पुरुष और 1.22 करोड़ महिलाएं हैं. कुल 14 हजार 975 मतदान केंद्र बनाए गए हैं और वहां 1.13 लाख कर्मचारियों को तैनात किया गया है. मतदान शाम 5 बजे तक होगा. मतगणना 8 दिसंबर को की जाएगी.


ये भी पढ़ें: अगर गुजरात में कुछ सीटों से सरकार बनाने से रह गई पार्टी तो क्या AAP के साथ होगा गठबंधन, कांग्रेस नेता ने दिया जवाब