तमिलनाडु: देश के सबसे चर्चित सीट चेन्नई की आरके नगर में हुए 21 दिसंबर के उपचुनाव का नतीजा आज आएगा. तमिलनाडु की पूर्व मंख्यमंत्री जे जयललिता के निधन के बाद खाली हुई आर के नगर विधानसभा सीट सहित 4 राज्यों की 5 विधानसभा सीटों पर गुरुवार को उपचुनाव के लिए वोटिंग हुई. आर के नगर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में कुल 77% मतदान हुआ. वोटों की गिनती आज होगी. इस वीवीआईपी सीट पर एमजीआर के भतीजे ने भी अपनी किस्मत आज़मायी है.


बता दें कि यहां से एआइएडीएमके (शशिकला गुट) से टीटीवी दिनाकरण जो कि शशिकला के भतीजे है, एआइएडीएमके (एपीएस, ओपीएस गुट) से ई मधुसूदनन, डीएमके से मरुदू गणेश, बीजेपी की ओर से कारू नागार्जन और एमजीआर के भतीजे एमसी चंद्रशेखर चुनाव मैदान में हैं. खास बात ये है कि यह उप-चुनाव इस साल अप्रैल में होने वाला था लेकिन निर्वाचन क्षेत्र में इसे रद्द कर दिया गया था क्योंकि ऐसी शिकायतें आई थीं कि यहां वोटरों को लुभाने के लिए पैसे बांटे गए. तमिलनाडु की राजनीति की लिहाज से इस सीट की बड़ी अहमियत है.


वैसे तो यह सीट ट्रेडीशनली एआइएडीएमके की ही रही है जहां अधिकतर बार एआइएडीएमके ही जीतती रही है. यहां तक कि दो बार जयललिता भी इसी सीट से जीती हैं. इस वक़्त एआइएडीएमके के ओपीएस-ईपीएस खेमे से मैदान में उतरे मधुसूदनन भी 1991 में इसी सीट से जीत चुके हैं. क्योंकि यह सीट जयललिता के निधन के बाद से खाली है ऐसे में यह सीट हर पार्टी के लिए साख का विषय बनी हुई है. हर पार्टी का मानना है कि जो भी पार्टी यहां से जीतेगी उसकी राह आगे के चुनाव के लिए आसान हो जायेगी. यानी पूरी फिल्म का यह ट्रेलर कह सकते हैं.


तमिलनाडु के अधिकतर एग्जिट पोल ने यहां टीटीवी दिनाकरन (शशिकला खेमे) की जीत बताई है. मुख्या लड़ाई तो शशिकला के खेमे - टीटीवी दिनाकरन और ओपीएस - ईपीएस खेमे - ई मधुसूदनन के बीच देखी जा रही है क्युकी दोनों खेमे जयललिता के विरासत के दावे करते रहे हैं.


ऐसे में जयललिता की विरासत किसे मिलेगी यह देखना तो दिलचस्प होगा ही साथ ही यह भी पता चल जाएगा कि आगे आने वाले चुनाव के लिए किसकी राह आसान होगी?