Mission Amaanat: ट्रेन में अगर किसी यात्री का सामान खो जाए या बैग छूट जाए और वो रेलवे के सुरक्षा कर्मियों को मिलता है तो वेस्टर्न रेलवे उसे आपकी अमानत की तरह संभाल कर रखता है. वेस्टर्न रेलवे ने इसे नाम दिया है मिशन अमानत. आप ऑनलाइन अपनी इस अमानत को वेस्टर्न रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट पर देख सकते हैं और अपना खोया सामान पा सकते हैं.


ऑनलाइन अपलोड किया जाता है सामान
वेस्टर्न रेलवे के सीपीआरओ सुमित ठाकुर के मुताबिक वेस्टर्न रेलवे हरदम यात्रियों की सुविधा और उनकी सुरक्षा के लिए तत्पर है और अपनी सुरक्षा इंतजामों में बदलाव करती रहती है. इसी के तहत मिशन अमानत शुरू किया गया है. दरअसल देखने को मिलता है कि लोगों का सामान ट्रेन में छूट जाता है और फिर उन्हें उसे ढूंढना बेहद मुश्किल हो जाता है, ऐसे में वेस्टर्न रेलवे ने मिशन अमानत की शुरुआत की है. किसी भी यात्री का कोई सामान अगर प्लेटफार्म या ट्रेन के अंदर सुरक्षा कर्मियों को मिलता है तो वह ऑनलाइन अपलोड किया जाता है, जिसे कोई कहीं से भी देख सकता है. क्योंकि जमाना इंटरनेट का है और आज सब कुछ इंटरनेट पर उपलब्ध है और लोग अपनी सभी सुविधाओं लाभ ऑनलाइन पा सकते हैं. इसी के तहत वेस्टर्न रेलवे ने भी यह सेवा शुरू की है


वेस्टर्न रेलवे के मुताबिक जबसे मिशन अमानत शुरू किया गया है, करीब 1300 से ज्यादा यात्रियों को इसका लाभ मिला है और करीब 2 करोड़ 58 लाख का कीमती सामान जो कि ट्रेनों में छूट गया था, उसे बरामद किया गया, रेलवे की कस्टडी में रखा गया और मिशन अमानत के तहत इन यात्रियों का पता लगाया गया और उन्हें सामान लौटाया गया.


ये भी पढ़ें - Karhal से Akhilesh Yadav लड़ेंगे चुनाव, जानिए- ग्राउंड जीरो से विधानसभा सीट का हाल


कैसे देख सकते हैं अपना सामान?
अगर आप वेस्टर्न रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाते हैं तो हमें वहां मिशन अमानत का एक कॉलम दिखाई देता है, अगर हम उसे क्लिक करते हैं तो वहां सारे बरामद सामानों की तस्वीर नज़र आती है. जो विभिन्न स्थानों से ट्रेन के अंदर या स्टेशन पर बरामद किए गए हैं और अगर उसमें से कोई सामान किसी यात्री का है जिसकी अभी तक पहचान नहीं हुई है वह उसे देखकर रेलवे से संपर्क कर सकता है और अपना सामान पा सकता है.


ये भी पढ़ें - UP Election 2022: सोनभद्र के इन 11 गांवों में आखिरी बार मतदान करेंगे वोटर्स, जानें- क्या है वजह?