West Bengal Panchayat Election Result: पश्चिम बंगाल के पंचायच चुनाव में तृणमूल कांग्रेस (TMC) की जीत पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार (12 जुलाई) को वोटरों का धन्यवाद करते हुए कहा कि बीजेपी लगातार झूठ बोलती है.


टीएमसी चीफ बनर्जी ने बीजेपी का नाम लिए बिना तंज कसते हुए कहा कि जो हमारा विरोध कर रहे हैं हम उनका भी शुक्रिया करते हैं क्योंकि इसमें हमारा ही भला हो रहा है. ये एजेंट और एजेंसी से देश नहीं चलता है.


दरअसल टीएमसी सहित अन्य विपक्षी दल आए दिन केंद्र सरकार पर केंद्रीय जांच एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगाती रही है. 


महात्मा गांधी, सुभाष चंद्र बोस और स्वामी विवेकानंद कि किया जिक्र
ममता बनर्जी ने प्रेस कॉनफ्रेंस करते हुए कहा, ''मेरा कोई अपराध हो तो जनता मुझे सजा दे सकती है. मैं यह कहनी चाहती हूं कि जनता ने मुझे आर्शीवाद दिया. हम महात्मा गांधी, सुभाष चंद्र बोस और स्वामी विवेकानंद जैसे लोगों के अनुयायी हैं.''


बीजेपी, कांग्रेस और वाम पर किया हमला
बनर्जी ने कहा कि त्रिपुरा में थे तब हमें मारा जाता था. मेरे भतीजे अभिषेक बनर्जी पर यहां अटैक हुआ था. यहां तो बीजेपी सता में थी, लेकिन हमें नामांकन नहीं भरने दिया गया था. हमारे यहां दो जिले में हिंसा हुई है, लेकिन पूरे बंगाल की छवि खराब की जा रही है. 


उन्होंने कहा, ''वो बंगाल के नेता (अधीर रंजन चौधरी) जो मुर्शिदाबाद से हैं वो जानते हैं कि क्यों ऐसा कर रहे हैं. ये सब राम बाम श्याम (बीजेपी, वाम मोर्चा और कांग्रेस) एक साथ मिलकर काम कर रहे हैं.'' पंचायत चुनाव के दौरान हुई हिंसा को लेकर बीजेपी ने टीएमसी पर आरोप लगाया था. 


हिंसा में मारे गए लोगों पर ममता बनर्जी ने क्या कहा?
ममता बनर्जी पंचायत चुनाव के दौरान हुई हिंसा में जान गंवाने वाले लोगों के परिवार के लिए संवेदना प्रकट की. उन्होंने कहा कि हिंसा में 19 लोगों की जान गई है. परिजनों को सरकार 2-2 लाख रुपये मुआवजा देगी. इसके अलावा परिवार में एक सदस्य को स्पेशल होम गार्ड की नौकरी दी जाएगी. 


उन्होंने कहा कि वे किस पार्टी से हैं उसके आधार पर हम भेदभाव नहीं करेंगे. बता दें कि बंगाल पंचायत चुनाव के लिए वोटिंग के दिन 8 जुलाई को हिंसा हुई थी. 


क्या रहा बंगाल पंचायत चुनाव का रिजल्ट?
पंचायत चुनाव में टीएमसी बंपर जीत की ओर बढ़ रही है. राज्य निर्वाचन आयोग (एसईसी) के बुधवार के साढ़े चार बजे तक के आकंड़ों के मुताबिक, टीएमसी ने 63,229 ग्राम पंचायत सीटों में से 34,901 पर जीत दर्ज कर ली है जबकि अन्य 613 पर उसके उम्मीदवार आगे हैं. 


दूसरे नंबर पर चल रही बीजेपी अब तक 9 हजार 719 सीटें जीत चुकी है और 152 सीट पर आगे चल रही है. वहीं सीपीआईएम ने 2 हजार 938 सीटों पर जीत हासिल की है. कांग्रेस 2 हजार 542 सीट पर सिमट गई है और 66 पर आगे चल रही है. 


पंचायत समिति की 9 हजार 278 सीटों में से  6 हजार 430 सीटों पर टीएमसी जीत दर्ज कर चुकी है और 193 पर कैडिडेंट आगे चल रहे हैं. वहीं बीजेपी 982 सीटें जीती है तो 53 पर आगे हैं.  सीपीआईएम 176 और कांग्रेस 266 सीटों पर सिमट गई है.  



टीएमसी जिला परिषद में भी बड़ी जीत की ओर आगे बढ़ रही है. जिला परिषद की 674 सीटें टीएमसी जीत चुकी है और वो 149 पर आगे चल रही है. 


ये भी पढ़ें- Panchayat Election 2023: बंगाल पंचायत चुनाव में ममता बनर्जी की TMC ने दिखाया दम, बीजेपी और लेफ्ट-कांग्रेस रेस में पिछड़ी, जानें ताजा अपडेट