West Bengal Panchayat Election Results 2023: पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव के नतीजों में तृणमूल कांग्रेस (TMC) प्रचंड जीत की ओर बढ़ती दिखाई दे रही है. अभी तक हुई मतपत्रों की गिनती के बाद घोषित परिणामों में टीएमसी ने अजेय बढ़त हासिल कर ली है. पंचायत चुनाव की मतगणना मंगलवार (11 जुलाई) सुबह शुरू हुई थी जो बुधवार (12 जुलाई) को भी जारी रही. 


राज्य चुनाव आयोग के बुधवार दोपहर 1 बजे तक के आंकड़ों के अनुसार, टीएमसी ने 63,229 ग्राम पंचायत सीटों में से 34,694 सीटें जीत ली हैं और ही 677 सीटों पर आगे चल रही है. सत्तारूढ़ दल की निकटतम प्रतिद्वंद्वी बीजेपी ने 9,656 सीटें जीत ली हैं और 166 सीटों पर आगे चल रही है. सीपीआई (एम) ने 2,926 सीटें जीत ली हैं और 83 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस ने 2,926 सीटें जीतीं और 83 पर आगे है.  


पंचायत समिति में भी टीएमसी की कब्जा


टीएमसी ने अब तक 6,335 पंचायत समिति सीटें जीतीं जबकि 214 सीटों पर आगे चल रही है. बीजेपी ने 973 सीटें जीती हैं और 48 सीटों पर आगे है, जबकि सीपीआई (एम) ने 173 सीटें जीती हैं और 16 अन्य सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस ने 258 सीटें जीती हैं और 7 सीटों पर आगे चल रही है. 9,728 पंचायत समिति सीटों के लिए चुनाव हुए हैं. 


बीजेपी, कांग्रेस और लेफ्ट का क्या है हाल?


इसके अलावा टीएमसी ने अब तक 635 जिला परिषद सीटें भी जीत ली हैं और 164 अन्य पर आगे चल रही है. बीजेपी ने 21 सीटें जीती हैं और 6 सीटों पर आगे चल रही है. सीपीआई (एम) ने 2 सीटें जीती हैं और 1 सीट पर आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस ने 6 सीटें जीती हैं और 6 पर आगे चल रही है. कुल मिलाकर, 928 जिला परिषद सीटें हैं.


फिर हुई हिंसा


मतों की गिनती के दौरान पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले में फिर से हिंसा हुई है. पुलिस ने बुधवार को बताया कि दक्षिण 24 परगना के भंगोर में मंगलवार देर रात एक मतगणना केंद्र के बाहर हुई झड़प में आईएसएफ के दो कार्यकर्ताओं सहित तीन लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए. 


ममता बनर्जी ने राज्य के लोगों का किया धन्यवाद


तृणमूल कांग्रेस ने अपनी जीत को लोगों की जीत बताया और हिंसा का आरोप विपक्ष पर लगाया. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल के लोगों को धन्यवाद दिया था. उन्होंने कहा कि मैं तृणमूल कांग्रेस के प्रति लोगों के प्यार, स्नेह और समर्थन के लिए उन्हें धन्यवाद देना चाहती हूं. इस चुनाव ने साबित कर दिया है कि केवल तृणमूल ही राज्य के लोगों के दिल में बसती है. 


8 जुलाई को हुआ था मतदान


पश्चिम बंगाल में आठ जुलाई को हुए पंचायत चुनाव में बड़े पैमाने पर हिंसा हुई थी. मतदान के दौरान मत पेटियां लूटी गईं, मतपत्रों में आग लगायी गई और कई स्थानों पर बम भी फेंके गए. शनिवार को चुनाव में 80.71 प्रतिशत मतदान हुआ. 


हिंसा और मतपेटियों से छेड़छाड़ की खबरें आने के बाद कुछ मतदान केंद्रों पर फिर से मतदान कराने का फैसला किया गया था. जबकि सोमवार को राज्य के 696 मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान हुआ था. राज्य में आठ जून को चुनाव प्रक्रिया शुरू होने के बाद से हुई हिंसा में 30 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है. 


राज्यपाल ने गृह मंत्री को सौंपी रिपोर्ट


राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने मंगलवार को दिल्ली पहुंचकर गृह मंत्री अमित शाह को हिंसा पर रिपोर्ट की है. इस दौरान उन्होंने कहा कि राजनीतिक दलों को यह समझना चाहिए कि चुनाव शारीरिक ताकत दिखाने का जरिया नहीं हैं. 


टीएमसी के निशाने पर राज्यपाल


टीएमसी नेता कुणाल घोष ने राज्यपाल पर निशाना साधते हुए कहा कि अब लोगों के फैसले के बाद, राज्यपाल को इस्तीफा दे देना चाहिए और बंगाल से चले जाना चाहिए. उन्होंने बीजेपी के एजेंट के रूप में काम किया है, बंगाल का अपमान किया है. उन्हें राज्यपाल बने रहने का कोई अधिकार नहीं है. 


कांग्रेस-लेफ्ट ने चुनाव को बताया तमाशा


प्रदेश कांग्रेस प्रमुख अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि चुनाव पहले ही एक तमाशा बनकर रह गया है. हमारी आशंका के अनुसार, हिंसा, सत्तारूढ़ दल, पुलिस और राज्य चुनाव आयोग के बीच सांठगांठ और अभूतपूर्व हिंसा के कारण 40 से अधिक लोगों की मौत हुई है. सीपीआई (एम) नेता सीताराम येचुरी ने कहा कि टीएमसी सरकार ने बंगाल में लोकतंत्र की हत्या की है. मैं इसकी कड़ी निंदा करता हूं. 


बीजेपी की फैक्ट फाइंडिंग कमेटी पहुंची बंगाल


बीजेपी की फैक्ट फाइंडिंग कमेटी का नेतृत्व करते हुए बुधवार को बंगाल पहुंचे बीजेपी सांसद रविशंकर प्रसाद ने कहा कि इन चुनावों के दौरान हिंसा और हत्याएं अस्वीकार्य हैं. इतने सारे लोग मारे गये हैं. इस चुनाव में इतने सारे लोगों को क्यों मरना पड़ा? हम उत्तर और दक्षिण बंगाल के हिंसा प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे. बाद में हम अपनी रिपोर्ट हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को सौंपेंगे. 


मंगलवार को शुरू हुई थी काउंटिंग


अधिकारियों ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के लिए लगभग 74,000 सीटों पर वोटों की गिनती कड़ी सुरक्षा के बीच मंगलवार सुबह 8 बजे शुरू हुई थी. जिसमें ग्राम पंचायत सीटों के अलावा 9,730 पंचायत समिति सीटें और 928 जिला परिषद सीटें भी शामिल हैं. 22 जिलों में 339 स्थानों पर वोटों की गिनती बुधवार को भी जारी रही. एसईसी के एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि कल सुबह 8 बजे शुरू हुई गिनती रात भर जारी रही और आज पूरी हो जाएगी. 


(इनपुट पीटीआई से भी)


ये भी पढ़ें- 


UCC: 'यूसीसी आया तो हिंदू भाइयों को होगी सबसे ज्यादा तकलीफ', ओवैसी ने एक-एक नियम पढ़कर बताया