Chhattisgarh Rahul Sahu Rescued From Borewell: छत्तीसगढ़ के जांजगीर-चांपा जिले में बोरवेल में गिरे बच्चे राहुल साहू (Rahul Sahu) को करीब 104 घंटे के ऑपरेशन के बाद सफलतापूर्वक बचा लिया गया. ये घटना जांजगीर-चांपा (Janjgir Champa District) के पिहरिड गांव की है. जानकारी के मुताबिक मंगलवार आधी रात के करीब राहुल साहू को बोरवेल (Borewell) से सकुशल बाहर निकाल लिया गया. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने बच्चे के ठीक होने की कामना की है. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कहा कि सभी की प्रार्थनाओं और बचाव दल के अथक, समर्पित प्रयासों से राहुल साहू को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है.


मलखरोदा प्रखंड के पिहरीद गांव में 60 फुट गहरे बोरवेल में राहुल साहू फंस गया था. बचाव अभियान के लिए करीब 500 स्टाफ को तैनात किया गया था. बचाव अभियान में भारतीय सेना, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) और जिला प्रशासन की ओर से संयुक्त रूप से चलाया गया था. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ऑपरेशन खत्म होने के बाद साहू की हालत स्थिर बताई जा रही है.


मौत को हराकर जीत गई जिंदगी!


छत्तीसगढ़ में राहुल साहू को बोरवेल से सफलतापूर्वक निकालने के बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है. करीब 104 घंटे तक ऑपरेशन चलाया गया. राहुल साहू जिस बोरवेल में गिरे थे उसमें सांप और मेढ़क भी थे. राहुल साहू 104 घंटे तक सांप और मेढक के साथ बोरवेल में फंसे रहे. राहुल को बचाने के लिए टीम के सदस्यों ने सफलतापूर्वक रेस्क्यू ऑपरेशन को अंजाम देने के बाद राहत की सांस ली.






सीएम भूपेश बघेल ने कहा बहादुर बच्चा


छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट किया, "हमारा बच्चा बहादुर है. एक सांप और एक मेंढक 104 घंटे तक उनके साथी रहे. आज छत्तीसगढ़ जश्न मना रहा है. हम सभी उनके जल्द अस्पताल से लौटने की कामना करते हैं. इस ऑपरेशन में शामिल सभी टीम को बधाई और धन्यवाद''.






500 स्टाफ और 104 घंटे ऑपरेशन


राष्ट्रीय आपदा रेस्पॉन्स फोर्स (NDRF), सेना और स्थानीय पुलिस के अधिकारियों समेत करीब 500 कर्मी बचाव अभियान में शामिल थे. शुक्रवार को अपने घर के पास खेलते हुए 11 वर्षीय राहुल साहू (Rahul Sahu) करीब 60 फीट गहरे बोरवेल में गिर गया था. जिसके बाद शुक्रवार शाम को ही बोरवेल के समानांतर एक 70 फीट का गड्ढा खोदा गया. जबकि गड्ढे को बोरवेल से जोड़ने के लिए 15 फीट की सुरंग का निर्माण किया गया. मुख्यमंत्री खुद इस ऑपरेशन पर नजर बनाए हुए थे. रेस्क्यू के बाद राहुल को अस्पताल ले जाया गया. जहां उसकी हालत स्थिर बनी हुई है.


ये भी पढ़ें:


Galwan Violence में हुई थी 20 जवानों की शहादत, भारतीय वीरों के जज्बे से कांप उठे थे चीनी सैनिक - जांबाजी की पूरी कहानी


Agnipath Scheme: अग्निपथ योजना के तहत तीनों सेनाओं में अग्निवीर बन सकेंगी महिलाएं, जानिए क्या हुआ है बड़ा बदलाव