नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल चुनाव में तारकेश्वर विधानसभा सीट से बीजेपी की तरफ से उम्मीदवार स्वपन दास गुप्ता पर टीएमसी ने सवाल उठाए हैं. टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने स्वपन दास गुप्ता की राज्यसभा सदस्यता खत्म करने की मांग की है. महुआ मोइत्रा ने संविधान की 10वीं अनुसूची का हवाला देते हुए कहा कि कोई भी मनोनीत राज्यसभा सांसद शपथ लेने के 6 महीने बाद किसी पार्टी में शामिल होता है तो उसे राज्यसभा की सदस्यता के लिए अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा.


स्वपनदास गुप्ता ने अप्रैल 2016 में राज्यसभा सांसद के तौर पर शपथ ली थी. वहीं abp न्यूज से बातचीत में स्वपन दास गुप्ता ने कहा है कि नामांकन से पहले वो सारे विवाद सुलझा लेंगे. आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल में 6 अप्रैल को होने वाले तीसरे चरण के मतदान के लिए रविवार को बीजेपी ने 26 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया था जिसमें स्वपन दासगुप्ता का नाम भी शामिल था.


महुआ मोइत्रा ने ट्वीट किया, ''स्वपन दासगुप्ता पश्चिम बंगाल चुनावों में बीजेपी के उम्मीदवार हैं. संविधान की 10 वीं अनुसूची में कहा गया है कि अगर कोई शपथ के साथ 6 महीने के बाद किसी भी राजनीतिक पार्टी में शामिल होता है तो राज्यसभा सदस्य को अयोग्य घोषित कर दिया जाता है. उन्हें अप्रैल 2016 में शपथ दिलाई गई थी. बीजेपी में शामिल होने के लिए अब अयोग्य घोषित किया जाना चाहिए.''


आरोपों पर क्या बोले स्वपन दास गुप्ता?
टीएमसी के आरोपों पर स्वपन दासगुप्ता ने एबीपी न्यूज से बातचीत की है. स्वपन दासगुप्ता ने कहा, ''नियमों के बारे में मुझे पता है. ये सवाल अगर नॉमिनेशन फ़ाइल करने के वाद उठता तो इसमें बोलने के लिए कुछ होता. अब जब मैं नामांकन अब तक भरा ही नहीं तो इसपर मुझे कुछ टिप्पणी नहीं करनी है. लेकिन इतना बता सकता हूं कि सभी नियमों का पालन करते हुए ही नामांकन भरा जाएगा."


कौन हैं स्वपन दास गुप्ता?
स्वपन दास गुप्ता बंगाल की राजनीति के बड़े चेहरों में शुमार हैं, वे पेशे से पत्रकार भी हैं. बीजेपी ने बंगाल चुनाव में केंद्रीय मंत्री और सांसदों को भी उतारा है. पश्चिम बंगाल के तारकेश्वर विधानसभा सीट से स्वपन दास गुप्ता को बीजेपी ने मैदान में उतारा है. अप्रैल 2016 में राज्यसभा के लिए मनोनीत किए गए थे. साहित्य और शिक्षा के क्षेत्र में उन्हें साल 2015 में पद्म भूषण से सम्मानित किया जा चुका है. दास गुप्ता ऑक्सफोर्ड के नफ़िल्ड कॉलेज में एक जूनियर रिसर्च फेलो के पद पर भी रहे.


क्या कहता है नियम?
संविधान की 10वीं अनुसूची की धारा 102 (2) और 191 (2) के तहत अयोग्यता के नियम 3 में कहा गया है कि यदि किसी सदन का नामित सदस्य शपथ लेने और उसके 6 महीने की अवधि की समाप्ति के बाद अगर किसी राजनीतिक दल में शामिल हो जाता है तो वह अयोग्य घोषित किया जाएगा.


यह भी पढ़ें-
Corona Guidelines: महाराष्ट्र में लोगों के इकट्ठा होने पर पाबंदी, शादी-अंतिम संस्कार के लिए भी बने नियम
फिर लौट रहा कोरोना: देश में 58% मामले महाराष्ट्र से, पंजाब में रद्द हुई परीक्षाएं, जानें अन्य राज्यों का हाल