नई दिल्ली: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई इन दिनों कोरोना वायरस के साथ-साथ बारिश से भी बेहाल है. आज फिर मौसम विभाग ने मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मुंबई के अलावा थाणे, रायगड और पालघर में भी भारी बारिश की आशंका है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी बादल जमकर बरस सकते हैं, ऐसा अनुमान जताया गया है.


सौराष्ट्र और कच्छ में हो सकती है भारी से बहुत भारी बारिश


मौसम विभाग के मुताबिक आज गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा, गुजरात में भी बहुत भारी बारिश का अनुमान है. वहीं दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, झारखंड, असम, मध्य महाराष्ट्र, कोस्टल कर्नाटक और केरल में भारी बारिश हो सकती है. दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान, बिहार, पश्चिम बंगाल, असम, गुजरात, मेघायल में आंधी और बिजली गिरने का भी अनुमान है.


महाराष्ट्र के रत्नागिरी और नासिक इलाकों में आज के लिए येलो अलर्ट है. इस दौरान तापमान 29 डिग्री से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. इस टाइम पीरियड के लिए मछुआरों को निर्देश है कि समुद्र तट से दूर रहें और मछली पकड़ने के लिए ना जाए. 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की हवा चलने की संभावना है.


मुंबई में चार दिनों से लगातार बारिश


बता दें कि पिछले चार दिनों से लगातार मुंबई में बारिश हो रही है. लगातार हो रही बारिश से पवई इलाके के स्थित पवई झील पूरी तरह भर गयी है और रविवार सुबह झील का पानी बांध से ओवरफ्लो करने लगा. मुंबई उपनगर में आने वाली पवई झील मुम्बई महानगरपालिका के अंतर्गत आती है. राहत की बात यह है कि झील का पानी ओवरफ्लो होने से इंडस्ट्री को पानी उपलब्ध होने में कोई कटौती नहीं होगी. लेकिन चिंता की बात यह है कि झील का पानी ओवरफ्लो होने से मीठी नदी का जलस्तर अब बढ़ जाएगा और मीठी नदी के किनारे बसे लोगों के घरों में पानी भरने का खतरा बना रहेगा.


यह भी पढ़ें-


पांच ज्योतिर्लिंगों में आज से शुरू हुआ सावन का पावन महीना, सात ज्योतिर्लिंगों में 21 जुलाई से होगा शुरू