Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में शनिवार को लगातार दूसरे दिन बारिश से लोगों को लू और भीषण गर्मी से राहत मिली. दिल्ली में आज भी हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने पहले ही अंदाजा जताया था कि 2-4 जुलाई के बीच तेज प्री मानसून बारिश होगी. 7 से 10 जुलाई तक मानसून के पहुंचने की संभावना है. आज अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 39 डिग्री व 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है.


वहीं राजस्थान, पंजाब और हरियाणा में अब भी पारा चढ़ रहा है. राजस्थान के करौली में दिन में अधिकतम तापमान 42.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, पंजाब के बठिंडा में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. मौसम विभाग ने बताया कि उत्तर भारत के मैदानी व पर्वतीय इलाकों में लू का असर कम हो गया है और आगामी पांच दिन लू चलने की संभावना नहीं है. आगामी पांच दिनों में तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है.


अरब सागर से दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के कारण लू के असम में कमी आई है. बहरहाल, इन हवाओं के साथ आर्द्रता में बढ़ोतरी होने के कारण अगले पांच दिनों के दौरान मौसम असुविधाजनक बना रहेगा. पिछले दो दिन में दिल्ली समेत कई जगहों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से पार चला गया था.


आज का मौसम पूर्वानुमान
उत्तरी बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय और तटीय ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, रायलसीमा और उत्तरी तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है. पश्चिमी हिमालय, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, केरल, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों और आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. मराठवाड़ा, विदर्भ, तेलंगाना और उत्तरी राजस्थान में हल्की बारिश संभव है.


ये भी पढ़ें-
दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 86 नए केस, पॉजिटिविटी रेट घटकर 0.11 फीसदी हुई


UP के जिला पंचायत अध्यक्ष के इलेक्शन में BJP का दबदबा, CM योगी बोले- 2022 में जीतेंगे 300 से ज्यादा सीटें