IMD Weather Update News: गर्मी के थपेड़ों से सुलग रहे दिल्ली-एनसीआर और उत्तर भारत के राज्यों ने गुरुवार देर रात तब राहत की सांस ली जब तेज आंधी और उसके साथ हुई बरसात ने तेजी से पारा नीचे गिरा दिया. देर रात हुई बारिश से लोगों ने राहत की सांस ली. मौसम विभाग ने पहले ही बारिश और आंधी का अनुमान जताया था. दिल्ली में आज सुबह से भी आंशिक रूप से बादल छाए हुए हैं. 


मैदानी राज्यों में जहां यह बारिश गर्मी में राहत बनकर उभरी है तो वहीं उत्तराखंड में भारी बारिश और ओले गिरने के अलर्ट ने वहां के नागरिकों को चिंता में डाल दिया. पहाड़ी इलाकों में तेज बारिश और आंधी से भूस्खलन होने की प्रबल संभावना है. इस बारिश से राज्य में जारी चार धाम यात्रा पर प्रभाव पड़ सकता है. 


कहां -कितना गिरा पारा? 
दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार (25 मई) रात 8 बजे हुई बारिश ने गर्मी से तप रहे शहर को राहत दे दी. अचानक से पारा नीचे गिर गया. न्यूनतम तापमान 25 डिग्री दर्ज किया गया तो वहीं अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस ही रहा. 


हरियाणा में 25 मई को बारिश की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने से बारिश के साथ 50 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चली जिससे राज्य में मौसम खुशनुमा हो गया. 


हिमाचल प्रदेश में भी अलग-अलग जिलों में बर्फबारी देखी गई. कई जगहों पर गरज के साथ बारिश, बिजली चमकने और तेज हवाएं चलने का पूर्वानुमान जताते हुए अलर्ट जारी किया था. शिमला और आस पास के इलाकों में ओलावृष्टि और बिजली चमकने के साथ बारिश हुई थी. 


आगे क्या रहेगा मौसम का हाल? 
भारतीय मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और उत्तरप्रदेश में तेज धूल भरी आंधी के साथ बारिश और ओला गिरने की संभावना है, लिहाजा मौसम में परिवर्तन होने की संभावना है.


New Parliament Building: क्या पीएम मोदी को ही करना चाहिए नई संसद का उद्घाटन? बवाल को लेकर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई