Weather Condition In Delhi: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में मंगलवार (27 दिसंबर) को शीतलहर की स्थिति बनी रही. दिल्ली के कई हिस्सों में तापमान 6 डिग्री सेल्सियस से नीचे गिर गया, जो धर्मशाला (Dharamshala) और नैनीताल  (Nanital) जैसे हिल स्टेशनों की तुलना में कम है. दिल्ली के मुख्य मौसम केंद्र सफदरजंग में न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि धर्मशाला में  6.2 डिग्री सेस्लियस और नैनीताल में  7.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.


मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, दिन के तापमान में भारी गिरावट का श्रेय उत्तर-पश्चिमी हवाओं को दिया जा सकता है, जिससे मैदानी इलाकों में घना कोहरा छाया रहता है. किसी दिन को ठंडा तब माना जाता है, जब न्यूनतम तापमान सामान्य से 10 डिग्री सेल्सियस से कम या उसके बराबर होता है और अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री कम होता है. सबसे ठंडा दिन वह होता है जब अधिकतम तापमान सामान्य से 6.5 डिग्री या उससे ज्यादा होता है.


दिल्ली में तापमान में गिरावाट


स्काईमेट वेदर के वाइस प्रेसिडेंट (मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन) महेश पलावत ने कहा कि एक पश्चिमी विक्षोभ की विजिबिलिटी 50 पर थी. वेस्टर्न डिस्‍टर्बेंस की वजह से 25-26 दिसंबर को पहाड़ों में फिर से बर्फबारी हुई और अब मैदानी इलाकों में उत्तर-पश्चिमी ठंडी हवाएं चल रही हैं. दक्षिण-पश्चिम दिल्ली के जाफरपुर में न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 10 डिग्री कम है.


उत्तर-पश्चिम दिल्ली के मुंगेशपुर में न्यूनतम तापमान 5.3 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 11.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि मौसम का सामान्य अधिकतम तापमान 21.4 डिग्री सेल्सियस था. आयानगर, लोधी रोड, रिज, नजफगढ़, पीतमपुरा और मयूर विहार में ऑटोमेटिक वेदर स्टेशनों ने अधिकतम तापमान सामान्य से छह से आठ डिग्री कम दर्ज किया.


कश्मीर में तापमान


उत्तर भारत में शीतलहर जैसे-जैसे तेज होती जा रही है, कश्मीर के श्रीनगर में न्यूनतम तापमान -4 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है. इस बीच, घाटी के अन्य हिस्सों में तापमान -8 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया. कश्मीर में कई इलाकों में पानी के स्रोत जम चुके हैं, जिसके कारण वहां पीने के पानी की किल्लत होने लगी है.


पंजाब और हरियाणा में तापमान


पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में कड़ाके की ठंड और घना कोहरा दर्ज किया गया, जिसमें 2.4 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ नारनौल क्षेत्र में सबसे ठंडा रहा. हरियाणा के हिसार में कड़ाके की ठंड दर्ज की गई और न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया. अंबाला में न्यूनतम तापमान 7.7 डिग्री सेल्सियस, करनाल में 6.8 डिग्री सेल्सियस, रोहतक में 6.6 डिग्री सेल्सियस, भिवानी में 5.5 डिग्री सेल्सियस और सिरसा में 5.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.


पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंजाब में, अमृतसर में 6.5 डिग्री सेल्सियस, लुधियाना में 6 डिग्री सेल्सियस, पठानकोट में 8.8 डिग्री सेल्सियस, बठिंडा में 3.6 डिग्री सेल्सियस, फरीदकोट में 6 डिग्री सेल्सियस और गुरदासपुर में 4.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.


इसे भी पढ़ेंः-


Tunisha Sharma Suicide Case: शीजान खान और तुनिषा शर्मा के बीच आखिरी मिनटों में क्या हुआ था? पुलिस ने क्राइम सीन किया रीक्रिएट