नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में शुक्रवार को हुई बारिश से पिछले तीन दिनों से लू से जूझ रहे दिल्लीवासियों को कुछ राहत मिली. मौसम विभाग ने शाम को आंधी चलने और बारिश होने का अनुमान जताया था. शहर में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 27.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग का कहना है कि शहर में सात जुलाई तक मानसून आने की कोई संभावना नहीं है. दिल्ली में शुक्रवार शाम को मौसम में अचानक बदलाव हुआ. तेज गति से हवाएं चलने लगी और कुछ क्षेत्रों में बारिश भी हुई.


कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना
पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम के कुछ हिस्सों, मेघालय, बिहार, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु, केरल, तटीय कर्नाटक और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. उत्तर पूर्व भारत के बाकी हिस्सों, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर कुछ देर के लिए तेज बारिश हो सकती है.


पश्चिमी हिमालय, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और झारखंड में एक या मध्यम बारिश के साथ हल्की बारिश हो सकती है. दक्षिण गुजरात, मध्य महाराष्ट्र और आंतरिक कर्नाटक में हल्की बारिश होने की संभावना है. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी के साथ छिटपुट बारिश हो सकती है.


राजस्थान के पश्चिमी इलाकों में गर्मी और लू का प्रकोप जारी
राजस्थान में मानसून की अनुकूल परिस्थितयां नहीं होने के कारण दक्षिण पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने की गति धीमी होने की संभावना के साथ राज्य के अधिकतर इलाकों में गर्मी का प्रकोप शुक्रवार को भी जारी रहा. मौसम विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार राज्य के 33 जिलों में से 12 जिलों में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर चला गया. वहीं छह जिलों में रात का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा दर्ज किया गया. अलवर में सुबह से शाम पांच बजे तक 27 मिलीमीटर बारिश और धौलपुर में 0.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. विभाग ने आगामी 24 घंटे के दौरान अलवर, धौलपुर, भरतपुर, झुंझुनूं, चूरू, श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिलों में लू चलने की संभावना जताई है.


मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को चूरू में अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 43, श्रीगंगानगर में 42.8, करौली में 42.7, धौलपुर में 42.5, सवाईमाधोपुर में 40.9, बीकानेर-फलौदी में 40.8-40.8, अलवर में 40.7, पाली में 40.3, जयपुर में 40.2 और नागौर में 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं अन्य स्थानों पर अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री सेल्सियस से लेकर 32.8 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया.


ये भी पढ़ें-
गर्भवती महिलाएं लगवा सकती हैं वैक्सीन, CoWIN रजिस्ट्रेशन और वॉक-इन की दी गई इजाजत


उत्तराखंड के CM तीरथ सिंह रावत ने राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा, PM मोदी, गृह मंत्री शाह और नड्डा का जताया आभार