Weather News: दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी पड़ रही है. कई जगहों पर तापमान 47 डिग्री तक पहुंच गया है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले 5 दिनों तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात और उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश में गर्मी से राहत की कोई उम्मीद नहीं है. राजस्थान में भी भीषण गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. यहां के बीकानेर से जो तस्वीर सामने आई है, वो हैरान करने वाली है. 


अमर उजाला की रिपोर्ट के मुताबिक, बीकानेर में पाकिस्तान सीमा पर बीएसएफ जवान भीषण गर्मी के बावजूद देश की सुरक्षा में तैनात हैं. यहां तापमान 47 डिग्री तक पहुंच गया है. यहां तैनात जवानों ने तपती रेत पर पापड़ सेंके. रेत पर पापड़ सेंकते जवान की फोटो भी सामने आई है. 


इन राज्यों में रेड अलर्ट जारी

समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात और उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश के लिए हीट वेव का रेड अलर्ट जारी किया और कमजोर लोगों के लिए अत्यधिक देखभाल की आवश्यकता पर बल दिया. हिमाचल प्रदेश की निचली पहाड़ियों पर स्थित शहरों में भी भीषण गर्मी पड़ रही है. 


मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में मंगलवार को अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा, जिससे दैनिक जीवन प्रभावित हुआ और कई लोगों ने दोपहर में घर के अंदर ही रहना पसंद किया. गुजरात के कुछ हिस्सों में भी लोगों को प्रचंड गर्मी और उमस का सामना करना पड़ रहा है. 


हरियाणा के सिरसा में मंगलवार को पारा 47.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया और यह देश में सबसे गर्म स्थान रहा.  दिल्ली में, पिछले दिनों की तुलना में तापमान में कुछ गिरावट आई, लेकिन यह सामान्य से तीन से पांच डिग्री अधिक रहा. अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में बिजली की अधिकतम मांग मंगलवार दोपहर 7,717 मेगावाट के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई, क्योंकि घरों और कार्यालयों में एयर कंडीशनर का इस्तेमाल बढ़ गया. 


पारा जाएगा 50 के पार? 5 दिनों तक गर्मी से मचेगा हाहाकार, मौसम विभाग ने जारी कर दी चेतावनी