Pune Porsche Accident: पुणे के कल्याणी नगर में रविवार (19 मई 2024) की सुबह एक कार एक्सीडेंट हुआ. इस हादसे में आईटी कंपनी में काम करने वाले दो लोगों की मौत हो गई. शराब के नशे में धुत एक नाबालिग ने इन दोनों की मोटरसाइकिल को अपनी पोर्शे कार से टक्कर मार दी. 


चौका देने वाली बात ये है कि शराब के नशे में धुत जो नाबालिग पोर्शे कार चला रहा था, उसे कुछ घंटों बाद इस शर्त पर छोड़ दिया कि वह 15 दिनों तक येरवडा ट्रैफिक पुलिस के साथ काम करेगा और रोड एक्सीडेंट को लेकर एक निबंध लिखेगा. 


जेजे बोर्ड का फैसला सुन देवेन्द्र फडणवीस भी चौंके


इस दुर्घटना के मामले में महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने भी नाबालिग के साथ किशोर न्याय बोर्ड द्वारा नरम रुख अपनाने को लेकर हैरानी जताई. फडणवीस ने बताया कि पुलिस ने हाईकोर्ट में किशोर के वयस्क के रूप में मुकदमा चलाने की अनुमति मांगी है.


नाबालिग पर कार्रवाई न करने पर जनता में फैसा आक्रोश


फडणवीस का कहना है कि जेजे बोर्ड द्वारा नाबालिग को लेकर जो आदेश पारित किया गया वो चौंका देने वाला था. इस जघन्य अपराध के लिए उनके द्वारा बहुत उदार दृष्टिकोण अपनाया. पुणे पुलिस ने इस मामले में बोर्ड में याचिका दायर की थी कि नाबालिग के साथ वयस्क के रूप में व्यवहार करने की अनुमति दी जाए, क्योंकि उसकी उम्र 17 साल 8 महीने है, लेकिन जेजे बोर्ड द्वारा आवेदन को SEEN and FILED करके अलग रख दिया गया. यही कारण है कि जनता में इसको लेकर आक्रोश फैला है.


दोस्तो संग डिनर करके लौट रहे थे....


कार दुर्घटना के शिकार हुए अनीस अवधिया (24 साल) और अश्विनी कोस्टा (24 साल) अपने दोस्तों के डिनर कर के लौट रहे थे. इस दौरान तेज रफ्तार से आ रही पोर्शे कार ने उनको टक्कर मार दी. मध्य प्रदेश के रहने वाले अश्विनी कोस्टा अनीस अवधिया की गाड़ी पर पीछे बैठे हुए थे.


पिता को देने वाली थी सर्प्राइज


अश्विनी कोस्टा की मां ममता कोस्टा ने बताया है कि उनकी बेटी जबलपुर लौटने वाली थी. जून में उसके पिता का जन्मदिन है, उनको सर्प्राइज करने के लिए अश्विनी ने टिकटें भी बुक करवा ली थीं. हादसे के ठीक एक दिन पहले अश्विनी ने अपनी मां को ये बात बताई थी कि वह जबलपुर आ रही है. उसने 18 जून का टिकट भी बुक कर लिया था. अश्विनी की मां ने कहा कि सब खत्म हो गया.


मध्य प्रदेश के पाली का रहने वाला था अनीस 


अनीस अवधिया मध्य प्रदेश के पाली का रहने वाला था और करीब डेढ़ साल से पुणे में काम कर रहा था. अनीस ने पुणे के डीवाई पाटिल कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से पढ़ाई की थी. अनीस के मामा ज्ञानेंद्र सोनी ने बताया कि उसके परिवार में माता पिता के साथ उसका एक छोड़ा भाई है, जो डीवाई पाटिल कॉलेज में पढ़ाई करता है. अनीस के मामा ने बताया कि उसके पिता की छोटी सी प्रिंटिंग प्रेस कि दुकान है और उसकी मां हाउस वाइफ है. अनीस के मामा ने बताया कि वह अपने परिवार कीआर्थिक रूप से मदद करता था.


पब में पी थी शराब


इस मामले में बीते दिनों कुछ सीसीटीवी फुटेज भी सामने आए हैं, जिसमें नाबालिग आरोपी शराब पीता नजर आ रहा है. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक पुणे पुलिस आयुक्त अमितेश कुमार ने यह जानकारी दी थी की नाबालिग पहले पब cosie गया, जहां उसका 48 हजार का बिल बना था. वे शनिवार को रात 10:40 पर पब पहुंचे. जब पब वालों ने इन्हें शराब परोसना बंद कर दिया तो वह रात करीब 12:00 बजे ब्लैक मैरियट पहुंचे. 


मोटर व्हीकल एक्ट की धारा 185 के तहत मामला दर्ज


पुलिस आयुक्त का कहना है कि उन्हें पब से 48 हजार का बिल मिला, जो नाबालिग द्वारा पे किया गया था. पुलिस ने बताया कि उनके पास नाबालिग और उसके कुछ दोस्तों के शराब पीते हुए सीसीटीवी फुटेज भी है और अब उनके ब्लड सैंपल रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है. अब तक जो जुटाए गए सबूत के आधार पर पुणे पुलिस ने मोटर व्हीकल एक्ट की धारा 185 के तहत मामला दर्ज कर लिया है. 


यह हत्या है, कोई हादसा नहीं - अनीस के परिजन


हादसे में मध्य प्रदेश के रहने वाले युवक अनीस और युवती अश्विनी के घर वालों ने गंभीर सवाल खड़े किए हैं. उनका कहना है की नाबालिग आरोपी की जमानत को रद्द किया जाए. वहीं मृतक अनीश के परिजनों का कहना है की नाबालिग ने शराब पी रखी थी और वह तेज रफ्तार से गाड़ी चला रहा था उसके पास ड्राइविंग लाइसेंस भी नहीं था, इसलिए यह हत्या है, कोई हादसा नहीं.


यह भी पढे़ं- Pune Porsche Accident: पुणे पोर्शे कार एक्सीडेंट केस में आरोपी को शराब परोसने वाले रेस्टोरेंट पर एक्शन, दिया गया ये आदेश