Weather Forecast: देश के कई राज्‍यों में अभी ठंड का स‍ितम जारी रहेगा. मौसम व‍िभाग की ओर से की गई भव‍िष्‍यवाणी में अगले 2 से 3 द‍िनों तक उत्तर भारत और उत्तर पश्‍च‍िम भारत के कई राज्‍यों में न्‍यूनतम तापमान में ग‍िरावट आएगी. तापमान में ग‍िरावट आने की वजह से कोल्‍ड डे से लेकर सी‍व‍ियर कोल्‍ड डे की हालात बने रहने की प्रबल संभावना है.


साथ ही अगले दो-तीन द‍िनों तक घने कोहरे के छाये रहने की संभावना जताई है, ज‍िससे लोगों की मुश्‍क‍िलें और बढ़ेंगी. उत्तर पश्‍च‍िम, मध्‍य और दक्ष‍िण भारत के कई राज्‍यों में ओलावृष्‍ट‍ि और बार‍िश होने का पूर्वानुमान भी जताया गया है. 


किन राज्यों में बढ़ेगा ठंड का प्रकोप?


भारत मौसम व‍िज्ञान व‍िभाग के मुताब‍िक, द‍िल्‍ली, पंजाब, हर‍ियाणा, राजस्‍थान आद‍ि राज्‍यों में अगले 2 से 3 द‍िनों तक कोल्‍ड डे से लेकर सी‍व‍ियर कोल्‍ड डे की स्‍थ‍िति बने रहने की संभावना है. इसके बाद ही इन राज्‍यों में इससे धीरे-धीरे राहत म‍िलने की उम्‍मीद है. इसके चलते इन राज्‍यों में 8-9 जनवरी तक कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है.  


इन राज्‍यों में बार‍िश के साथ होगी ओलावृष्‍ट‍ि 


इसके अलावा पश्‍च‍िमी व‍िक्षोव का असर उत्तर पश्‍च‍िम और मध्‍य भारत के राज्‍यों पर पड़ेगा. इस वजह से 8 से 10 जनवरी के दौरान गरज और ओलावृष्‍ट‍ि के साथ बार‍िश होने का पूर्वानुमान है. राजस्‍थान और पश्‍च‍िमी मध्‍य प्रदेश में ओलावृष्‍ट‍ि की संभावना है. उत्तर पश्‍च‍िम भारत, मध्‍य भारत के अलावा महाराष्‍ट्र और गुजरात में बार‍िश की संभावना है. 


5 द‍िन तक इन राज्‍यों में होगी भारी बार‍िश


दक्ष‍िणी भारत में अगले 5 द‍िनों तक भारी बा‍र‍िश होने की संभावना जताई है. केरल में भी 2 द‍िनों तक भारी बार‍िश और दक्ष‍िण प्रायद्वीपीय भारत में भी हल्‍की बार‍िश होने के आसार हैं. तटीय इलाकों खासकर तम‍िलनाडु के ल‍िए मछुआरों के ल‍िए खास चेतावनी भी दी गई है.            


उत्तर पश्‍च‍िम भारत में अगले 2 द‍िनों के दौरान घना से घना कोहरा की स्‍थ‍िति के लगातार बने रहने की संभावना है. इसके बाद धीरे-धीरे इसमें कमी दर्ज की जा सकेगी. 


इन राज्‍यों में घना कोहरा छाये रहने की संभावना 


मौसम व‍िभाग के मुताब‍िक, 8 जनवरी तक पंजाब के कई ह‍िस्‍सों में, जम्‍मू-क्श्‍मीर, हर‍ियाणा और चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में रात्र‍ि और सुबह के वक्‍त कुछ घंटो तक घना कोहरा छाये रहेगा ज‍िसका दृश्‍यता लेवल 50 मीटर तक रहने की संभावना है. मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान, ओड‍िशा, त्र‍िपुरा और ब‍िहार के अलग-अलग ह‍िस्‍सों में सुबह के वक्‍त कुछ घंटो तक 50 मीटर से 200 मीटर तक दृश्‍यता लेवल रहने की संभावना है. 


सीकर में दर्ज हुआ 2 ड‍िग्री सेल्‍स‍ियस न्‍यूनतम तापमान 


आईएमडी के मुताब‍िक, उत्तर पश्‍च‍िम भारत के राज्‍यों में न्‍यूनतम तापमान 10 ड‍िग्री सेल्‍स‍ियस र‍िकॉर्ड कि‍या जा रहा है जबक‍ि पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत के राज्‍यों में 12 से 14 ड‍िग्री सेल्‍स‍ियस र‍िकॉर्ड क‍िया जा रहा है. प‍िछले 24 घंटे में सबसे न्‍यूनतम तापमान 2 ड‍िग्री सेल्‍स‍ियस राजस्‍थान के सीकर में दर्ज क‍िया गया. 


यह भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव से पहले अजय माकन को मिली बड़ी जिम्मेदारी, जयराम रमेश भी बने इस कमेटी के सदस्य